News Nation Logo

फिट रहने के लिए अब जिम नहीं, डोसे का लें सहारा

जो डोसा आप बड़े चाव से खाते हैं उसमे कितने सारे फायदे छुपे हैं, क्या आपको पता है. डोसा एक साउथ इंडियन डिश है, लेकिन ये पूरे भारत में पूरे शौक से खाई जाती है. हर किसी को हलके में खाना हो या फिर पेट को आराम देना हो तो वो डोसा खाने जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 20 Oct 2021, 10:31:22 AM
dosa

फिट रहने के लिए अब जिम नहीं, डोसे का लें सहारा (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

डोसा एक साउथ इंडियन डिश है, लेकिन ये पूरे भारत में पूरे शौक से खाई जाती है. हर किसी को हलके में खाना हो या फिर पेट को आराम देना हो तो वो डोसा ,इडली या वड़ा ही खाने जाता है. भारत के लगभग हर हिस्से में छोटे से लेकर बड़े रेस्टोरेंट्स में कई तरह के डोसे मिलते हैं. प्लेन डोसा, मसाला डोसा, मैसूर डोसा, प्याज़ डोसा, पनीर डोसा, रवा डोसा, चीज़ डोसा जैसी डोसे की न जानें कितनी वैरायटी रहती हैं. यहां तक कि अब आपको कई जगहों पर पिज़्ज़ा डोसा तक मिल जाएगा या फिर जिन्नि डोसा.

डोसे की ख़ास बात ये है कि आप इसे कभी भी खा सकते हैं. इसे नाश्ते में, दोपहर के खाने में या रात में कभी भी खाया जा सकता है. डोसा न सिर्फ टेस्टी डिश है, बल्कि ये काफी हेल्दी भी होता है. ये दाल और चावल से मिलकर बना होता है. ये आसानी से पच जाता है. इसके साथ नारियल की चटनी और सांबर कुछ अलग होता है. आपको बता दें की जो डोसा आप बड़े चाव से खाते है उसमे कितने सारे फायदे छुपे है क्या आपको पता है. तो आइये आज हम आपको डोसे के ऐसे फायदों के बारे में बताते हैं जिनको सुनने के बाद आप हैरान हो जाएंगे. 

बतादें की इस समय जिन लोगों का वज़न बढ़ रहा है और उनको वेट कम करना मुश्किल लग रहा है तो अब डोसे का सहारा आप ले सकते हैं. एक प्लेन डोसा में 37 कैलोरी होती है. इस वजह से ये काफी हल्का होता है. लेकिन अगर आप डोसे में स्टफिंग करेंगे तो इसकी कैलोरी बढ़ जाएगी. कोशिश करें कि प्लेन डोसा ढेर सारी सब्ज़ियों वाले सांबर के साथ खाएं. इससे आपको फाइबर मिलेगा जिससे आप हेल्थी भी रहेंगे. 

यह भी पढ़े- अगर आप भी लम्बी उम्र तक जीना चाहते हैं तो, रोज़ाना खाये ये फूड

डोसा दाल और चावल से मिलकर बनता है. इस वजह से ये कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. अगर आप डायटिंग कर रहे हैं तो भी आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है, ये आपके शरीर को ऐनर्जी देगा. अगर आप डोसे में सब्ज़ी या पनीर भरकर खाएंगे तो आपको कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन जैसे और पोषक तत्व भी मिल जाएंगे. तो एक तरह से देखे तो डोसा एक फुल पैकेज है.  हमारे शरीर के विकास के लिए और सभी अंगों के ठीक तरीके से काम करने के लिए प्रोटीन एक ख़ास रोल प्ले करता है. प्रोटीन आपको देर तक ऐनर्जी देता है. इससे बालों, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. डोसा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है.

प्लेन डोसा काफी हेल्दी होता है लेकिन अगर आप चाहें तो इसे आसानी से और पौष्टिक बनाया जा सकता है. डोसे के बैटर में आप ओट्स मिला सकते हैं या फिर चाहें तो पालक या गाजर की प्यूरी बनाकर भी मिला सकते हैं, इसी चाहे तो चीज़ डोसा या फिर सिंपल मसाला डोसा भी  टेस्टी होने के साथ साथ काफी हेल्थी भी होता है ख़ास कर स्किनी लोगों के लिए.

 

First Published : 20 Oct 2021, 10:31:22 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.