logo-image

कोविड के नए एंटीबॉडी टेस्ट में अधिक डोनरों के नमूने जांचने की क्षमता

शोधकर्ताओं ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के लिए एक नया एंटीबॉडी टेस्ट (Anti Body Test) विकसित किया है, जिससे इस समय उपयोग में आने वाले एंटीबॉडी टेस्ट की तुलना में कम से कम लागत के साथ अधिक से अधिक डोनरों (Doners) के नमूनों को जांचने की क्षमता रखता है.

Updated on: 12 Sep 2020, 10:54 PM

न्यूयॉर्क:

शोधकर्ताओं ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के लिए एक नया एंटीबॉडी टेस्ट (Anti Body Test) विकसित किया है, जिससे इस समय उपयोग में आने वाले एंटीबॉडी टेस्ट की तुलना में कम से कम लागत के साथ अधिक से अधिक डोनरों (Doners) के नमूनों को जांचने की क्षमता रखता है. 'क्लीनिकल इन्वेस्टिगेशन (Clinical Investigation)' में प्रकाशित अध्ययन निष्कर्ष में कहा गया है कि हाल ही में, टेस्ट का उपयोग कॉनवेलिसेंट प्लाज्मा थेरेपी (Plazma Therepy) के लिए सबसे अच्छे डोनरों की सही पहचान करने और मापने के लिए किया जा सकता है, जिससे यह पता चल सके कि इस वैक्सीन (Vaccine) का कितना जल्दी 'रिस्पांस' मिलता है.

टेक्सस विश्वविद्यालय के स्टडी ऑथर जेसन लैविंदर ने कहा, "जब यह कोविड-19 इम्यूनिटी के लिए सिरोलॉजिकल परीक्षण की बात आती है तो यह संभावित रूप से गेम-चेंजिंग है."

उन्होंने कहा, "अब हम एक ही समय में सैकड़ों डोनरों को कोरोनावायरस को लेकर एंटीबॉडी-बेस्ड इम्यूनिटी की जांच करने के लिए अत्यधिक स्केलेबल, ऑटोमेटेड टेस्ट का उपयोग कर सकते हैं. ऑटोमेशन के बढ़े हुए स्तरों के साथ, इस दृष्टिकोण का उपयोग करके सिरोलॉजिकल परीक्षण की सीमित क्षमता को तेजी से बढ़ाया जा सकता है."