logo-image

ज्यादा तेल, मसालों का खाना खाने के बाद होता है पेट में दर्द, तो इन तरीकों से मिलेगा आराम

हर किसी को पेट में अल्सर, पेट में दर्द, चक्कर एजैंसी समस्याएं देखी जा रही है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह बहुत ज़रूरी है की इस गर्मी तेल मसलों वाली चीज़ें कम खाएं.

Updated on: 10 Apr 2022, 08:53 PM

New Delhi:

लोग चाहे कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन वो पकोड़ी, मसाला, चटपटी चीज़ों से दूर रह नहीं पाते. ऐसे में अधिक मात्रा में तेल युक्त खाना खाने के बाद अक्सर पेट में दर्द, सूजन और लूज़ मोशन्स की दिक्कत हो जीता है. हर किसी को पेट में अल्सर, पेट में दर्द, चक्कर एजैंसी समस्याएं देखी जा रही है. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह बहुत ज़रूरी है की इस गर्मी तेल मसलों वाली चीज़ें कम खाएं. जहां तक हो सात्विक भोजन ही करें. तो चलिए अजा बताते हैं कि अगर कभी आपने तेल मसलें वाली चीज़ खायी है तो उसे बाद बीमारियों से बचने के लिए क्या करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- इन 3 तरीकों से पीरियड्स के दर्द में मिलेगी राहत, जल्द खत्म होगा दर्द

गर्म पानी को ना सिर्फ ऑयली खाना खाने के बाद उसे पचाने कि लिए बल्कि किसी भी मौसम में कभी भी पी सकते हैं. गर्म पानी से पेट के रोग और कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है. तो अगर आप अक्सर ऑयली फूड खाते हैं तो आपको गर्म पानी जरूर पीना चाहिए.

अगर आपने बहुत तेल मसलों का खाना खाया है तो आप उसके बाद पैदल चल सकते. करीब ऑयली खाना खाने के बाद 100 कदम चलना जरूरी है. 

कलाई मिर्च और अजवाइन बहुत फायदेमंद होता है. काली मिर्च और अजवाइन के सेवन से सीने में जलन और गैस्टिक जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती है. बहुत ज्यादा ऑयली फ़ूड खाने से पेट में अगर दर्द हो तो आप काली मिर्च और अजवाइन का पाउडर बना कर पानी के साथ सेवन करलें. इसके सतह ही आप अजवाइन और काला नमक का सेवन भी इस तरीके से कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अगर आप भी हैं चाय के प्रेमी तो ये खबर आपके लिए है बहुत ज़रूरी, होगा बड़ा फायदा