News Nation Logo

पड़ सकता है भारी इन गलतियों को दोहराना, वजन बढ़ाएगा व्रत का खाना

कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग व्रत के दौरान ऐसी गलतियां करते हैं जिससे वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता है. इसलिए आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सुधार कर आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 09 Oct 2021, 04:51:37 PM
mistakes that increase your weight during navratri vrat

mistakes that increase your weight during navratri vrat (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :

वजन घटाने (Weight loss) के लिए व्रत करना अच्छा रहता है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि हर व्यक्ति को हफ्ते में कम से कम एक दिन उपवास जरूर रखना चाहिए. इससे शरीर डिटॉक्स हो जाता है. ऐसे में अगर आप शरीर में जमा चर्बी को जल्दी कम करना चाहते हैं तो उपवास करें. लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग व्रत के दौरान ऐसी गलतियां (mistakes that increase your weight during Navratri Vrat) करते हैं जिससे वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता है, खासकर नौ दिनों के नवरात्रि व्रत के दौरान. इसलिए आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सुधार कर आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम गई है बढ़, ये सिंप्टम भी है इसकी जड़

1. फलों को ना खाना
ज्यादातर लोग नौ दिनों के नवरात्रि व्रत के दौरान फलों को नजरअंदाज करते हैं. फल की जगह वो उन चीजों को ज्यादा खाते हैं जिनमें मीठा ज्यादा होता है. मीठा खाने से शरीर में कैलोरी बढ़ती है, लिहाजा वजन बढ़ने लगता है. ये चीजें हैं- हलवा, साबूदाने की खीर, मखाने की खीर, बर्फी और लस्सी. इसलिए अगर आपको ऐसा एहसास हो रहा है कि व्रत रखने के बाद भी आपके वजन में कहीं कोई कमी नहीं आई है तो ऐसे में सबसे व्रत के दौरान खाए जाने वाले मीठे कि क्वांटिटी को कम करें. 

2. घी ज्यादा खाना 
व्रत के दौरान लोग भले ही पूरा खाना नहीं खाते हैं लेकिन उसकी बजाय वो घी का ज्यादा सेवन करते हैं. जैसे कि साबूदाने की खिचड़ी खाना, आलू की टिक्की, कुट्टू की पकौड़ी और पूड़ी खाना या फिर साबूदाना का वड़ा खाना. इन सभी चीजों में घी का इस्तेमाल ज्यादा होता है. इससे शरीर में चर्बी बढ़ती है और आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगता है. इसलिए व्रत के दौरान कोशिश करें कि कम से कम घी में व्रत का खाना बनाएं. 

यह भी पढ़ें: फलाहार में लेते हैं कुट्टू का आटा, तो फायदों जानकर बीमारियों को कहें टाटा

3. पैक्ड फूड खाना
आजकल बाजार में व्रत का सामान भी पैक्ड मिलने लगा है. जैसे कि व्रत वाले आलू के चिप्स, मखाने और पापड़. ये सभी पैक्ड फूड आपका वजन बढ़ा सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि लंबे वक्त तक चलाने के लिए इन्हें फर्मेंटेड किया जाता है जो हेल्थ के लिए बिलकुल भी सही नहीं. इसलिए अगर आपने व्रत रखा है तो बेहतर है कि घर में बनी चीजें ही खाएं. 

4. कम पानी पीना
व्रत के दौरान लोग इतनी सारी तेल वाली चीजों का सेवन कर लेते हैं कि उन्हें प्यास कम लगती है. यानी कि वो पानी कम पीते हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो पानी जरूर पिएं. इससे शरीर डिटॉक्स होगा और हाइड्रेट भी रहेगा. बता दें कि, पानी कम पीने से सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ता बल्कि शरीर कई गंभीर बीमारियों के चपेट में भी आ जाता है.  

First Published : 09 Oct 2021, 04:51:37 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो