logo-image

जिम जाने से भी कम नहीं हो रहा है वजन, तो खाएं दालचीनी

अगर अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं, तो घरों में इस्तेमाल होने वाले मसाले में शामिल दालचीनी काफी मददगार साबित होगी। दालचीनी के इस्तेमाल से मेटाबोलिज्म में सुधार होगा और जमा वसा कम होगी।

Updated on: 23 Nov 2017, 03:09 AM

नई दिल्ली:

आजकल के बिजी शेड्यूल में कोई भी एक्सरसाइज और वॉक के लिए समय नहीं निकाल पाता है, जिसके कारण लोग ना चाहते हुए भी मोटापे की जद में आ जाते हैं।

हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो मोटापा कम करने के लिए डाइटिंग करते हैं, ग्रीन टी लेते हैं, लेकिन बिना एक्सरसाइज के ये सब किसी काम के नहीं हैं। आइए हम आपको कुछ ऐसे ही नुस्खे बताते हैं, जिससे आप घर बैठे अपना बढ़ा वजन कम कर सकेंगे।

1. अगर अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं, तो घरों में इस्तेमाल होने वाले मसाले में शामिल दालचीनी काफी मददगार साबित होगी। दालचीनी के इस्तेमाल से मेटाबोलिज्म में सुधार होगा और जमा वसा कम होगी।

2. एक शोध में पता चला है कि दालचीनी के स्वाद के लिए जिम्मेदार सिनेमाल्डिहाइड एक जरूरी तेल है, जो वसा कोशिकाओं (एसिपोसाइट्स) पर असर कर मेटाबोलिज्म में सुधार करता है।

और पढ़ें: आपकी बार-बार 'ना' कहने की आदत बच्चों के विकास को करती है प्रभावित

3. दालचीनी हजारों सालों से हमारे आहार का हिस्सा रही है और लोग अक्सर इसका आनंद उठाते हैं।

4. इसलिए यदि यह मोटापे से हमारी रक्षा करती है, तो यह स्वास्थ्य के लिए एक नजरिया पेश कर सकती है, जिसे रोगियों को पालन करना आसान होगा।?

उपरोक्त उपायों को अपनाकर आप अपने बढ़े वजन को कम कर सकते हैं। इससे आपको घंटों जिम में पसीना बहाने से भी छुटकारा मिल सकेगा।

और पढ़ें: फल और सब्जियां खाने में पीछे भारतीय, आंकड़े जानकर हैरान हो जाएंगे आप