logo-image

Maharashtra Lok Sabha Elections Exit Polls: महाराष्ट्र में खिलेगा कमल या बनेगी खिचड़ी सरकार, जानें क्या कहता है एक्जिट पोल

Maharashtra Lok Sabha Elections Exit Polls: लगभग 1 महीने से ज्यादा समय तक चले इस मतदान की प्रक्रिया के बाद लोगों को इंतजार है पहले एक्जिट पोल का. ऐसे में NewsState सबसे सटीक एक्जिट पोल की जानकारी लेकर आ गया है.

Updated on: 19 May 2019, 09:38 PM

नई दिल्ली:

17वीं लोकसभा चुनाव के 7वें चरण का मतदान आज (रविवार) शाम 6 बजे खत्म हुआ और इसके साथ ही 23 मार्च को बनने वाली सरकार पर अटकलों का दौर भी शुरू हो गया. लगभग 1 महीने से ज्यादा समय तक चले इस मतदान की प्रक्रिया के बाद लोगों को इंतजार है पहले एक्जिट पोल (Exit Poll) का. ऐसे में NewsState सबसे सटीक एक्जिट पोल (Exit Poll) की जानकारी लेकर आ गया है.

न्यूजस्टेट के एक्जिट पोल (Exit Poll) के अनुसार 2019 लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक बार फिर कमल खिल रहा है. एक्जिट पोल (Exit Poll) के अनुसार महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना-बीजेपी गठबंधन को 33-35 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं CONG,NCP, SWP और BVA गठबंधन को 13 से 15 सीटें मिलने का अनुमान है.

वहीं वोट शेयर की बात करें तो एक्जिट पोल (Exit Poll) के अनुसार बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 45 फीसदी, जबकि CONG,NCP, SWP और BVA गठबंधन को 39 फीसदी मिलने का अनुमान है. वहीं अन्य के खाते में 14 फीसदी और नोटा को 2 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

वहीं 2014 लोकसभा चुनाव की बात करें तो आम चुनावों में 48 में से बीजेपी ने 23, शिवसेना ने 18, कांग्रेस ने 2 और एनसीपी को 4 सीटें हासिल हुई थी.

अगर एक्जिट पोल (Exit Poll) के अनुमान नतीजे में बदलते हैं तो 2014 की तुलना में बीजेपी-शिवसेना का वोट शेयर घटा है, 2014 में बीजेपी को 47 फीसदी जबकि शिवसेना को 37 फीसदी और अन्य को 7 फीसदी वोट प्राप्त हुआ था.

और पढ़ें: Lok Sabha Election 2019 7th Phase LIVE: चुनाव आयोग ने कहा, 7वें चरण में 7.27 करोड़ मतदाताओं ने लिया हिस्सा

महाराष्ट्र (Maharashtra) लोकसभा की बात करें तो यहां पर चुनाव 4 चरणों में हुआ है. महाराष्ट्र (Maharashtra) में 11 अप्रैल से विदर्भ के क्षेत्र में मतदान की शुरूआत हुई थी. महाराष्ट्र (Maharashtra) में विदर्भ क्षेत्र में सभी 7 सीटों पर 11 अप्रैल को मतदान हुआ था. इनमें से वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर और यवतमाल-वाशिम शामिल है.

18 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान करने वाली सीटों में बुलदाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर और सोलापुर निर्वाचन क्षेत्र थे. इनमें से ज्यादातर सीटें मराठवाड़ा क्षेत्र के अंतर्गत आती हैं.

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के दौरान 23 अप्रैल को कुल 14 लोकसभा सीटें हुईं. उनमें जलगाँव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरि-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हटकनंगल शामिल थे.

और पढ़ें: एग्जिट पोल (Exit Poll) का शेयर बाजार पर पड़ेगा बड़ा असर, जानें कैसे, पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र (Maharashtra) में अंतिम चरण का मतदान 29 अप्रैल को हुआ था जब नंदुरबार, धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य सहित 17 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ था. मुंबई दक्षिण, मावल, शिरूर और शिरडी चुनाव के लिए गए.