News Nation Logo

BREAKING

BJP Candidate First List: लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की सूची तैयार, शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट कटा, देखें लिस्‍ट

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की सूची तैयार कर ली है और जल्द ही जारी कर देगी. शनिवार देर रात करीब आठ घंटे चली बैठक में उम्मीदवारों को टिकट देने पर फैसला लिया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 17 Mar 2019, 12:55:32 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह

नई दिल्‍ली:

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की सूची तैयार कर ली है और जल्द ही जारी कर देगी. शनिवार देर रात करीब आठ घंटे चली बैठक में उम्मीदवारों को टिकट देने पर फैसला लिया गया. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत अन्य दिग्गज नेता मौजूद रहे. दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पर नेताओं के पहुंचने का सिलसिला शाम से ही शुरू हो चुका है. रविवार को यूपी कोर ग्रुप की मीटिंग अमित शाह के साथ होगी.  18 मार्च की बीजेपी चुनाव समिति की मीटिंग में यूपी की पहली लिस्ट आयेगी. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी ने भागलपुर से शाहनवाज हुसैन का टिकट काट दिया है. वो इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे. पिछली बार बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन भागलपुर से चुनाव मैदान में उतरे थे, लेकिन करीब 8 हजार वोटों से हार गए थे. रविशंकर प्रसाद को पटना साहिब से टिकट मिला है. 2014 में शत्रुघ्न सिन्हा ने यहां से चुनाव लड़ा था. लेकिन बागी तेवर के चलते उनका टिकट कटना तय माना जा रहा था.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस ने 27 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट की जारी, तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर को टिकट, देखें पूरी सूची

सूत्रों के मुताबिक इस बार नवादा से एलजेपी से वीना सिंह को टिकट मिला हैं. वीना सिंह वर्तमान में मुंगेर से सांसद हैं. वीना सिंह बिहार के बाहुबली पूर्व सांसद सूरजभान सिंह की पत्नी हैं. बीजेपी ने पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद और आरा से केंद्रीय मंत्री आरके सिंह को टिकट मिला दिया है. भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को बिहार के बेगूसराय से अपना उम्मीदवार बनाया है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में गिरिराज सिंह ने नवादा से चुनाव जीते थे.

यह भी पढ़ेंः चुनावी हलचल LIVE: प्रियंका गांधी आज यूपी का करेंगी दौरा, पार्टी कार्यालय में बनाएंगी चुनावी रणनीति

बिहार के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय को उजियारपुर, केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव को पाटलिपुत्र, राजीव प्रताप रूडी को छपरा, राधामोहन सिंह को पूर्वी चंपारण और संजय जयसवाल को पश्चिमी चंपारण से टिकट दिया गया है. वहीं, हुकुमदेव यादव के बेटे अशोक यादव को बिहार के मधुबनी से उम्मीदवार बनाया गया है.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections 2019: CPI(M) ने जारी की 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इन्हें मिला टिकट

इसके अलावा अतिरिक्त महाराष्ट्र की नागपुर सीट से नितिन गड़करी, मुंबई नॉर्थ सेंटर से पूनम महाजन, मुंबई नॉर्थ ईस्ट से किरीट सोमैया को बीजेपी ने चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, बिहार की भागलपुर, शिवान, झंझारपुर, वाल्मीकि नगर, गोपालगंज और गया सीट बीजेपी ने एनडीए में सहयोगी जेडीयू को दिया है.

यह भी पढ़ेंः क्‍या 'चौकीदार चोर है' पर भारी पड़ेगा 'मोदी है तो मुमकीन है', जानिए उन नारों को जिन्‍होंने बदल दी थीं सरकारें

बता दें कि पहले चरण में 11 अप्रैल को 91 सीटों पर मतदान होंगे. इसके बाद दूसरे चरण के लिए 18 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण में 97 सीटों पर वोट पड़ेंगे. ये चुनाव कुल सात चरणों में कराए जा रहे हैं. इसके बाद 23 मई को सभी सीटों के नतीजे एक साथ आएंगे.

बिहार के संभावित बीजेपी प्रत्याशियों कर सूची

पाटलिपुत्र: रामकृपाल यादव

छपरा: राजीव प्रताप रूडी

महाराजगंज: जनार्दन प्रसाद सिग्रीवाल

आरा: राजकुमार सिंह

बक्सर: अश्विनी कुमार चौबे

सासाराम: छेदी पासवान

उजियारपुर: नित्यानंद राय

दरभंगा: गोपाल जी ठाकुर

मधुबनी: हुकुमदेव नारायण

अररिया: प्रदीप सिंह

बांका: पुतुल सिंह

बेतिया: संजय जायसवाल

मोतिहारी: राधा मोहन सिंह

शिवहर: रमा देवी

मुजफ्फरपुर: अजय निषाद

बेगूसराय: गिरिराज सिंह

पटना साहिब: रविशंकर प्रसाद

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 17 Mar 2019, 08:06:12 AM

वीडियो