News Nation Logo

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध से 3 प्रतिशत महंगे हो सकते हैं आईफोन

अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के बीच चीन द्वारा नया शुल्क लगाने से एप्पल के आईफोन की निर्माण लागत तीन प्रतिशत बढ़ जाएगी.

IANS | Updated on: 16 May 2019, 06:23:51 AM
(फोटो-IANS)

(फोटो-IANS)

सैन फ्रांसिस्को:

अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध के बीच चीन द्वारा नया शुल्क लगाने से एप्पल के आईफोन की निर्माण लागत तीन प्रतिशत बढ़ जाएगी. फॉर्चून के अनुसार, वेडबश विश्लेषक डैन ईव्स ने निवेशकों से कहा, "आईफोन की चीन-निर्मित बैटरी और अन्य उपकरणों पर शुल्क बढ़ने से इसकी निर्माण लागत दो-तीन प्रतिशत तक बढ़ जाएगी." पुरानी लाभ दर को पाने के लिए एप्पल को उसी दर से आईफोन की कीमतें बढ़ानी होंगी. रिपोर्ट के अनुसार, "उदाहरण के लिए आईफोन एक्स की कीमत 999 डॉलर से बढ़कर 1,029 डॉलर हो जाएगी."

ईव्स के अनुसार, एप्पल की कीमत और बढ़ सकती है अगर ट्रंप प्रशासन चीनी वस्तुओं पर कर बढ़ाने की योजना पर अमल करता है. अगर ऐसा होता है तो आईफोन के प्रत्येक उत्पाद की कीमत 120 डॉलर तक बढ़ जाएगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि ईव्स ने अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध को देखते हुए यह अनुमान लगाया है.

यह युद्ध 10 मई को एक नए चरण में पहुंच गया, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने चीनी वस्तुओं के आयात पर 200 अरब डॉलर के नए शुल्क लगाने की घोषणा कर दी.

ये भी पढ़ें: पिक्सल 3एएक्सएल : आधी कीमत पर शानदार पिक्सल कैमरा फोन

इसके जवाब में चीन ने सोमवार को अमेरिका में बनने वाली कॉफी, बैटरी और अन्य उत्पादों पर 60 अरब डॉलर का शुल्क लगाने की घोषणा कर दी. इन वस्तुओं पर शुल्क एक जून से प्रभावी होगा.

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 16 May 2019, 06:23:51 AM