News Nation Logo

YouTube ने कोविड वैक्सीन के बारे में गलत सूचना देने वाली 30 हजार वीडियो हटाई

एक्सियोस की एक रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने फरवरी 2020 से कोविड गलत सूचना वाले 800,000 से अधिक वीडियो को हटा दिया है. वीडियो को पहले कंपनी के एआई सिस्टम या मानव समीक्षकों द्वारा फ्लैग किया जाता है.

IANS | Updated on: 13 Mar 2021, 07:54:21 AM
YouTube

YouTube (Photo Credit: IANS )

highlights

  • यूट्यूब (YouTube) ने फरवरी 2020 से कोविड-19 गलत सूचना वाले 8,00,000 से अधिक वीडियो को हटाया
  • कोविड-19 के लिए मार्गदर्शन शुरू करने के बाद से ट्विटर ने कहा है कि उसने 8,400 से अधिक ट्वीट हटा दिए हैं

सैन फ्रांसिस्को :

कोविड-19 (Coronavirus Epidemic) से संबंधित झूठे दावों को ध्वस्त करने के उद्देश्य से, वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) ने पिछले छह महीनों में कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccination) के बारे में गलत जानकारी साझा करने पर 30,000 से अधिक वीडियो हटा दिए हैं. एक्सियोस की एक रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने फरवरी 2020 से कोविड-19 गलत सूचना वाले 800,000 से अधिक वीडियो को हटा दिया है. वीडियो को पहले कंपनी के एआई सिस्टम या मानव समीक्षकों द्वारा फ्लैग किया जाता है और फिर समीक्षा का एक और स्तर प्राप्त होता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यूट्यूब के नियमों के अनुसार वैक्सीन नीति का उल्लंघन करने वाले वीडियो सामग्री हटा दी गई है. फेसबुक और ट्विटर सहित अन्य प्लेटफार्मों ने भी इस तरह की सामग्री के प्रसार और पहुंच को कम करने के लिए नीतियां बनाई हैं.

यह भी पढ़ें: Redmi Note 10 Pro Max, रेडमी नोट 10 प्रो और रेडमी नोट 10 में मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

हाल ही में माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने कोविड-19 टीकाकरण के बारे में भ्रामक ट्वीट के खिलाफ स्ट्राइक सिस्टम शुरू करते हुए कड़ी कार्रवाई की शुरूआत की है और पांच या अधिक स्ट्राइक के कारण अकाउंट को स्थायी तौर पर निलंबित कर दिया जाएगा. कोविड-19 के लिए मार्गदर्शन शुरू करने के बाद से ट्विटर ने कहा है कि उसने 8,400 से अधिक ट्वीट हटा दिए हैं और दुनिया भर में 1.15 करोड़ अकाउंट्स को चुनौती भी दी है.

बेंटले सिस्टम्स ने 1.05 अरब डॉलर में सीक्वेंट का अधिग्रहण किया

इन्फ्रास्ट्रक्च र इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर कंपनी बेंटले सिस्टम्स ने कहा है कि उसने जियोसाइंसेज के लिए 3डी मॉडलिंग सॉफ्टवेयर में एक वैश्विक लीडर सीक्वेंट का अधिग्रहण करने के लिए लगभग 1.05 अरब डॉलर का समझौता किया है. कंपनी ने गुरुवार को कहा कि बेंटले सिस्टम्स के प्रमुख वित्तीय मेट्रिक्स में प्रत्येक के लिए सीक्वेंट के अधिग्रहण को शुरू में लगभग 10 प्रतिशत जोड़ने की उम्मीद है और बेंटले की ऑर्गेनिक विकास दर औसत रूप से अनुकूल होने की उम्मीद है. सीक्वेंट के मौजूदा चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ग्राहम ग्रांट के साथ सीक्वेंट स्टैंड-अलोन बेंटले सहायक के रूप में काम करेगी, जो अपने सेवानिवृत्त सीईओ शॉन मलोनी के उत्तराधिकारी हैं. वह बेंटले के मुख्य उत्पाद अधिकारी निकोलस कमिंस को रिपोर्ट करेंगे.

यह भी पढ़ें: OnePlus Band में गूगल फिट (Google Fit) का सपोर्ट शामिल, जानिए क्या होगा फायदा

बेंटले के सीईओ ग्रेग बेंटले ने एक बयान में कहा, "हम अपने साझा भविष्य के लिए सीक्वेंट के योगदान के बारे में बहुत आश्वस्त हो सकते हैं. सीक्वेंट का क्राइस्टचर्च, न्यूजीलैंड में मुख्यालय है और इसके 16 से अधिक कार्यालयों में 430 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, जो 100 से अधिक देशों में भूवैज्ञानिक, जलविज्ञान, भूभौतिकीविद्, भू-तकनीकी इंजीनियर और सिविल इंजीनियरों क्षेत्र में काम करती है. दक्षिण अमेरिका और दक्षिणी अफ्रीका जैसे खनिज-गहन भौगोलिक क्षेत्रों में इसकी स्थापित उपस्थिति से इन क्षेत्रों में विविध सुरक्षा आवश्यकताओं के साथ बेंटले के समग्र अवसरों में तेजी आने की उम्मीद है. इसके साथ ही बेंटले की चीन में स्थापित उपस्थिति और सिविल इंजीनियरिंग क्षेत्रों में इसकी मुख्य पहुंच, नए बाजारों में सीक्वेंट के विस्तार में तेजी प्रदान करने की उम्मीद है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2021, 07:54:21 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.