logo-image

आपका स्मार्टफोन भी होता है गर्म तो इन 3 बातों का रखें ख्याल, दूर हो जाएगी परेशानी

स्मार्टफोन रखने वाले लोग अपने फोन की एक बड़ी समस्या को लेकर परेशान हैं. अब ज्यादातर लोग स्मार्टफोन रखते हैं और उनके लिए फोन में एक कॉमन समस्या है और वो है फोन का गर्म होना.

Updated on: 11 Jun 2020, 11:24 AM

नई दिल्ली:

स्मार्टफोन (Smartphone) रखने वाले लोग अपने फोन की एक बड़ी समस्या को लेकर परेशान हैं. अब ज्यादातर लोग स्मार्टफोन रखते हैं और उनके लिए फोन में एक कॉमन समस्या है और वो है फोन का गर्म होना. बहुत सारे स्मार्टफोन वीडियो देखते या गेम्स खेलते वक्त गर्म हो जाते हैं तो कुछ स्मार्टफोन चार्जिंग पर लगे-लगे. कई बार तो स्मार्टफोन में गर्म होने की वजह से ब्लास्ट भी हो जाता है. इन सब के बीच आज हम आपको फोन के गर्म होने के कारण और उसके बेस्ट समाधान बताते हैं.

यह भी पढ़ें: इस साल भारत में बिकेंगे 12.7 करोड़ स्मार्टफोन, रिपोर्ट में खुलासा 

ब्राइटनेस (Brightness): अब ज्यादातर स्मार्टफोन में डिस्प्ले की ब्राइटनेस का ऑटोमैटिक ऑप्शन होता है, जो जरूरत के हिसाब से स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को कम या ज्यादा कर देता है. लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस को फुल रखते है. ऐसा करने से स्मार्टफोन का प्रोसेसर पर ज्यादा लोड आता है और डिस्प्ले भी गर्म हो जाती है. लिहाजा डिस्प्ले की ब्राइटनेस को ऑटोमैटिक ऑप्शन रखें या उसे कम कर लें.

इंटरनेट (Internet): आज के दौर में इंटरनेट डेटा काफी सस्ता. लिहाजा लोग स्मार्टफोन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल इंटरनेट के लिए ही करते हैं. लोग दिनभर स्मार्टफोन पर इंटरनेट चलाते रहते हैं, जिससे फोन गर्म होने लगता है. ऑनलाइन वीडिया देखने या गेम्स खेलने से स्मार्टफोन और ज्यादा गर्म होता है. लिहाजा स्मार्टफोन पर इंटरनेट को बीच-बीच में कुछ समय के लिए बंद करते रहें.

यह भी पढ़ें: OPPO ने भारत में लॉन्च किया किफायती स्मार्टफोन A12 

बैकग्राउंड एप्स (Background apps): लोग स्मार्टफोन में कई ऐसी एप्स इंस्टाल कर लेते हैं, जिनका इस्तेमाल वह महीनों तक नहीं करते. फोन ऑन रहने पर ये एप्स अपना-अपना स्पेस लेते हैं. इसके अलावा कई बार बहुत सारे टैब खोल लेने से वह बैकग्राउंड में रहते हैं. ऐसे में बंद न होने की वजह से वह बैटरी ज्यादा कन्जूम करते हैं और फिर फोन गर्म होने लगता है. लिहाजा बैकग्राउंड को हमेशा बंद करके रखें.