logo-image

Telegram का नया फीचर, अब अपनी मनपसंद भाषा में भेज सकेंगे मैसेज, जानिए कैसे

यूजर्स की सुविधा की के लिए टेलीग्राम (Telegram) ने पिछले कुछ समय में कई फीचर पेश किए हैं, जिनमें थीम क्यूआर कोड, इमोजी एनिमेशन, मैसेज रिएक्शन और कई दूसरे शामिल हैं.

Updated on: 12 Feb 2022, 11:39 AM

highlights

  • Telegram ऐप अरबी, अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन समेत 19 भाषाओं को करता है सपोर्ट
  • थीम क्यूआर कोड, इमोजी एनिमेशन, मैसेज रिएक्शन जैसे फीचर पहले ही हो चुके हैं पेश

नई दिल्ली:

यूजर्स की सुविधा के लिए टेलिग्राम (Telegram) ऐप ने हाल ही में इन-ऐप ट्रांसलेशन फीचर (Translation Feature) पेश किया है जिसके जरिए मैसेज को डिफॉल्ट लैंग्वेज से आसानी से ट्रांसलेट करने की सुविधा मिलती है. Telegram का यह फीचर एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है. हालांकि, यूजर को ये फीचर्स डिफॉल्ट रूप से एक्टिव नहीं मिलते हैं, इन्हें मैनुअली एक्टिव करना पड़ता है. बता दें कि Telegram ऐप अरबी, कोरियाई, स्पेनिश, अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन समेत 19 भाषाओं को सपोर्ट करता है.

यह भी पढ़ें: Apple के इस ऐलान से पेमेंट करना हो जाएगा और भी आसान

यूजर्स की सुविधा के लिए टेलीग्राम (Telegram) ने पिछले कुछ समय में कई फीचर पेश किए हैं, जिनमें थीम क्यूआर कोड, इमोजी एनिमेशन, मैसेज रिएक्शन और कई दूसरे शामिल हैं. टेलीग्राम के इस फीचर्स को इनेबल करने के लिए यूजर्स को सेटिंग्स में जाना होगा. उसके बाद यूजर्स को वहां पर भाषा के विकल्प पर क्लिक करके फीचर को ऑन किया जा सकता है. फीचर एक बार इनेबल होने पर यूजर उन लैंग्वेजेस में मैसेजेस के लिए ट्रांसलेशन बटन को देख सकता है जिसको वह पढ़ नहीं सकता है.    

यह भी पढ़ें: Android स्मार्टफोन पर पहले से ही मिलेगा Truecaller ऐप, जानिए किन देशों के यूजर्स को होगा फायदा

मैसेज को कैसे कर सकते हैं ट्रांसलेट?

यूजर्स को सबसे पहले Android या iPhone पर टेलीग्राम ऐप को इंस्टाल करना होगा. उसके बाद ऐप को खोलने पर थ्री-लाइन आइकन पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद मेन्यु ऑप्शन में सेटिंग्स पर पर क्लिक करके नीचे स्क्रॉल करते हुए भाषा वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा. अब शो ट्रांसलेशन के बटन पर टॉगल करना होगा. यूजर्स को अब उस डिफॉल्ट लैंग्वेज का चुनाव करना होगा जिसका ट्रांसलेशन नहीं करना है. यूजर्स को पर्सनल चैट या ग्रुप चैट पर जाकर उस मैसेज पर टैप करना होगा, जिसका ट्रांसलेशन किया जाना है. पॉप-अप मैन्यु में जाकर ट्रांसलेट पर टैप करना होगा.