logo-image

वायर्ड हैंडसेट में शामिल हुआ Google असिस्टेंट फीचर

गूगल ने सभी वायर्ड हेडफोन्स पर असिस्टेंट सपोर्ट उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है, जिसमें वॉयस नोटिफिकेशन भी शामिल है.

Updated on: 13 Dec 2020, 10:56 AM

नई दिल्ली:

गूगल ने सभी वायर्ड हेडफोन्स पर असिस्टेंट सपोर्ट उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है, जिसमें वॉयस नोटिफिकेशन भी शामिल है. 9 टू 5 गूगल के मुताबिक, यह फीचर सभी वायर्ड हेडफोन पर काम करेगा, चाहे कनेक्शन यूएसबी टाइप-सी हो या 3.5 एमएम कनेक्शन हो.

यह भी पढे़ं: Samsung ने शुरू किया रेंटल प्रोग्राम, किराये पर लिए जा सकेंगे मोबाइल

अब वायर्ड हेडफोन को यूएसबी टाइप-सी हो या 3.5 एमएम हेडफोन जैक के माध्यम से कनेक्ट करने के बाद आपको गूगल असिस्टेंट से एक नोटिफिकेशन मिलेगा. इस पर टैप करने से ही सेटअप प्रॉसेस शुरू हो जाएगा और यूजर के द्वारा परमिशन को ओके किया जाएगा, तो असिस्टेंट आपके फोन पर आने वाले नोटिफिकेशंस को पढ़कर सुनाना शुरू कर देगा. इसके बाद आपको असिस्टेंट को कुछ और परमिशंस देने होंगे, जिससे सेटअप पूरा हो जाएगा.

यह भी पढे़ं: अमेजन लाया एप्पल डे सेल, आईफोन 11 सहित अन्य उत्पादों पर छूट

वॉयस कमांड के लिए ईयरफोन पर कॉल एक्सेप्ट बटन को सिंक करना होगा. गूगल असिस्टेंट के साथ फोन को अनलॉक किए बिना ही वॉयस कमांड के माध्यम से पर्सनल सर्च रिजल्ट, कैलेंडर से संबंधित जानकारी को प्राप्त कर सकेंगे. फिलहाल के लिए इस असिस्टेंट फीचर को केवल कुछ वायरलेस ब्लूटूथ हेडफोन पर ही उपलब्ध कराया गया है और वायर्ड हेडफोन के मामले में गूगल के यूएसबी-सी पिक्सल बड्स पर इसे उपलब्ध कराया गया है.