News Nation Logo
Banner

WhatsApp Trick: चैट रहेगी सुरक्षित, लगेगा पक्का ताला, नहीं रीड कर पाएगा कोई तीसरा! 

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 05 Jan 2023, 12:11:56 PM
WhatsApp Trick

WhatsApp Trick (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:  

WhatsApp Trick: मेटा के अधिकार वाले चैटिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपका दिल जीतने वाली है. या कहें कि आपकी एक बड़ी परेशानी का समाधान वाली है. चैटिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो इस पर प्राइवेसी को मेंटेन रखने में थोड़ी परेशानी भी महसूस करते होंगे. तमाम सुरक्षा फीचर्स के बाद भी आपको एक टेंशन हमेशा रहती होगी. ये टेंशन आपकी चैट को लेकर होती है. टेंशन यही कि कहीं कोई तीसरा आपकी चैट रीड ना कर ले.

व्हाट्सऐप पर हर किसी को प्राइवेसी चाहिए यही वजह है व्हाट्ऐप अपने यूजर्स की सभी जरूरतों का ध्यान रखते हुए अलग- अलग तरह के फीचर्स पेश करता है. आपकी सिक्योरिटी पर पक्का ताला आप खुद लगा सकते हैं. अगर आप को लग रहा है हम चैट हाइड करने के लिए चैट अर्काइव्ड ऑप्शन की बात कर रहे हैं तो आप गलत हैं. क्योंकि चैट अर्काइव्ड ऑप्शन से आप कुछ ही खास लोगों की चैट हाइड कर सकते हैं. लेकिन अगर पूरे व्हाट्सऐप पर ही पक्का ताला लगाना है तो दूसरी ही ट्रिक काम आएगी.

ये भी पढ़ेंः Upcoming Smartphone: इस महीने धमाकेदार होगी एंट्री, छाएंगे ये स्मार्टफोन 

इस सेटिंग को करना होगा अनलॉक

व्हाट्सऐप पर चैट हाइड करने के लिए आपको फिंगरप्रिंट लॉक का ऑप्शन मिलता है. इस ऑप्शन को एनेबल करते हैं तो यह केवल और केवल आपको ही व्हाट्सऐप अनलॉक करने देता है. यानि कोई तीसरा चाह कर भी आपकी चैट रीड नहीं कर सकता. खास कर आपकी गैर मौजूदगी में तो बिल्कुल भी चैट नहीं की जा सकेगी.

ये भी पढ़ेंः Waterlogged Smartphone: पानी में गिर गया फोन, आनन- फानन में ये तरीके आएंगे काम!

ऐसे करें व्हाट्सऐप पर इस खास फीचर को अनलॉक

चैट हाइड करने के लिए सबसे पहले स्मार्टफोन पर व्हाट्सऐप को खोलना होगा. व्हाट्सऐप को ओपन करने के बाद होम पेज पर ही टॉप राइट कॉर्नर पर तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा.

यहां सेटिंग के ऑप्शन पर टैप करना होगा. सेटिंग के ऑप्शन पर आपको प्राइवेसी के ऑप्शन पर टैप करना होगा. यहां सबसे लास्ट में नजर आ रहा ऑप्शन फिंगरप्रिंट लॉक ही आपके व्हाट्सऐप पर पक्का ताला है. इस ऑप्शन पर टैप करने के बाद आप इसे अनलॉक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Smartphone Tips: फोन के इन स्मार्ट फीचर का करें इस्तेमाल, आंखों को दें पूरा आराम

ऑप्शन अनलॉक होने के बाद टाइम एडजस्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना फिंगरप्रिंट सेट करना होगा. डिवाइस में पहले से ही फिंगरप्रिंट सेव करने के बाद इस ऑप्शन को एनेबल कर सकते हैं.

First Published : 05 Jan 2023, 12:11:56 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.