logo-image

Waterlogged Smartphone: पानी में गिर गया फोन, आनन- फानन में ये तरीके आएंगे काम!

Waterlogged Smartphone

Updated on: 03 Jan 2023, 10:56 AM

नई दिल्ली:

Waterlogged Smartphone: स्मार्टफोन महंगा हो या सस्ता हर किसी के लिए यह जान से प्यारा होता है. क्या हो जब जान से प्यारी चीज पर ही कोई आंच आ जाए. ऐसे में हर किसी के हाथ ठंडे पड़ जाते हैं. क्या हो जब जरूरी दस्तावेजों और तस्वीरों से भरा आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाए. एक पल के लिए आपके चेहरे पर भी डर की लहर दौड़ सकती है. हालांकि ऐसी नौबत आए इससे पहले ही अगर आपको पता हो कि ऐसी स्थिति में क्या करना है तो आप अपनी चिंता को कुछ कम कर सकते हैं.

इस आर्टिकल में कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें आप ऐसी मुसीबत आने पर फॉलो कर सकते हैं. हालांकि ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए कई तरीके सुझाए जाते हैं पर आपको वही तरीके फॉलो करने चाहिए जो सही हो. यानि इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों ऐसे समय पर क्या सुझाती हैं, यह मायने रखता है.

स्मार्टफोन में घुसे कम से कम पानी

अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिर गया है तो पहली कोशिश फोन को जितनी जल्दी हो सके बाहर निकालने की होनी चाहिए. पूरी कोशिश करें कि स्मार्टफोन में कम से कम पानी एंटर हो. स्मार्टफोन को पानी से बाहर निकालने के बाद इसे तुरंत स्विच ऑफ कर लें. 

स्मार्टफोन को इन तरीकों से करें सुखाने की कोशिश

स्मार्टफोन को पानी से बाहर निकालने के बाद एक हल्के या सूती कपड़े की मदद से स्मार्टफोन की आउटर बॉडी पर लगा पानी तुरंत साफ कर लें. इसके लिए तौलिए की मदद भी ले सकते हैं. स्मार्टफोन का पानी पोछने के बाद इसे पंखे के नीचे सुखाने की कोशिश करें. 

ये भी पढ़ेंः Smartphone Tips: फोन के इन स्मार्ट फीचर का करें इस्तेमाल, आंखों को दें पूरा आराम

इसके अलावा स्मार्टफोन को सुखाने के लिए सिलिका जेल बीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्मार्टफोन से पानी पोछने के बाद एक बड़े कंटेनर में स्मार्टफोन को रख दें और इसे सिलिका जेल बीड्स से भर दें. इस कंटेनर का ढक्कन लगा दें और कम से कम 72 घंटों का इंतजार करें. सिलिका जेल बीड्स में मॉइश्च सोखने की क्षमता होती है. इसलिए यह तरीका भी कारगर हो सकता है. 

ये भी पढ़ेंः Common Charger: इन खूबियों के साथ आता है Type c Port, सबको करना होगा इस्तेमाल

स्मार्टफोन को सुखाने के लिए क्या ना करें

कुछ लोग स्मार्टफोन को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं. ध्यान रहें ऐसा करना स्मार्टफोन को डैमेज करता है. इसलिए ऐसा भूलकर भी ना करें. इसके अलावा चावल के कंटेनर में भी स्मार्टफोन रखने से बचें. इस तरीके में भी स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचता है.