News Nation Logo

Common Charger: इन खूबियों के साथ आता है Type c Port, सबको करना होगा इस्तेमाल

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 27 Dec 2022, 11:00:19 AM
Common Charger For All Devices

Common Charger For All Devices (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:  

Common Charger For All Devices: अभी तक आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट को चार्ज करने के लिए टाइप सी और टाइप बी को लेकर दुविधा में रहते हैं. चार्जिंग पोर्ट अलग होने की वजह से ही कई बार स्मार्टफोन यूजर्स को डिवाइस की अचानक बैटरी लो होना और ज्यादा परेशान करता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो बहुत जल्द आपकी इस समस्या का हल होने जा रहा है. अगले साल 2024 तक स्मार्टफोन और लैपटोप को चार्ज करने के लिए एक ही चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल किया जाएगा.

यह कॉमन चार्जिंग पोर्ट टाइप सी पोर्ट होगा. यानि बी चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल पूरी तरह से खत्म किया जा रहा है. इसी के साथ बीआईएस यानि भारतीय मानक ब्यूरो ने भी टाइप सी पोर्ट के लिए मानक जारी कर दिए हैं. माना जा रहा है कि अगले साल दिसम्बर तक हर किसी के लिए केवल टाइप सी पोर्ट का इस्तेमाल लागू हो जाएगा. आइए जानते हैं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्ज करने के लिए आने वाला टाइप सी पोर्ट किन खूबियों की वजह से पसंद किया जाता है. 

कॉमन चार्जिंग पोर्ट टाइप सी की खूबियां

दरअसल टाइप सी पोर्ट की सबसे बड़ी खूबी ही यह है कि मल्टीपल कनेक्टिविटी के विकल्प के साथ आती है. यही नहीं डाटा को ट्रांसफर करने के लिए केबल सबसे फास्ट टेक्नीक के साथ आती है. टाइप सी पोर्ट में डाटा ट्रांसफर करने की स्पीड लगभग दोगुनी होती है. 

ये भी पढ़ेंः Smartphone Tips: बस एक बार चार्जिंग और सारा दिन चलेगा फोन, इन टिप्स को करें फॉलो

पहले टाइप सी का इस्तेमाल केवल लैपटोप कंप्यूटर और टैबलेट के लिए ही होता था लेकिन इसकी बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए धीरे- धीरे इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए भी किया जाने लगा है. वहीं अब कॉमन चार्जिंग पोर्ट को लाने का उद्देश्य भी ई वेस्ट को कम करना माना जा रहा है. 

यूएसबी सी पोर्ट को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से भी पसंद किया जाता है. टाइप सी पोर्ट 20 वॉट तक भी पावर सप्लाई करने की कैपेसिटी रखता है. यह पुरानी केबल से साइज में भी छोटी और पतली आती है. 

First Published : 27 Dec 2022, 11:00:19 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो