logo-image

WhatsApp के कमाल हैं ये फीचर! आपने इस्तेमाल किए क्या? 2022 में ये नया मिलेगा

WhatsApp Latest Update 2022: पिछले कुछ समय से व्हाट्सएप (WhatsApp) में कुछ शानदार फीचर्स जोड़े गए हैं. जिनका फायदा शायद ही आप उठा रहे होंगे. अगर आप भी  व्हाट्सएप यूजर (WhatsApp User) हैं तो देर किस बात की, ये खबर आपके लिए ही है.

Updated on: 17 Apr 2022, 10:04 AM

highlights

  • लास्ट सीन कुछ लोगों से छुपाने का फीचर होगा रोलआउट
  • पिक वन टाइम वॉच एक प्राइवेसी फीचर है, जिसे कम लोग जानते हैं

नई दिल्ली:

WhatsApp Latest Update 2022: पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने यूजर्स को बेहतरीन एक्सपीरियंस देने के लिए ऐप में लेटेस्ट अपडेट दे रहा है. पिछले कुछ समय से व्हाट्सएप (WhatsApp) में कुछ शानदार फीचर्स जोड़े गए हैं. जिनका फायदा शायद ही आप उठा रहे होंगे. अगर आप भी 
व्हाट्सएप यूजर (WhatsApp User) हैं तो देर किस बात की, ये खबर आपके लिए ही है. इस रिपोर्ट में फटाफट इन सभी अपडेटेड फीचर्स को चेक कर लेते हैं.
व्हाट्सएप (WhatsApp)की डिफ़ॉल्ट सुरक्षा
निजी लम्हों को व्हाट्सएप (WhatsApp) पर शेयर करते हैं तो कंपनी की डिफ़ॉल्ट सुरक्षा का इस्तेमाल करना चाहिए. कंनपी का 'एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन' फ़ीचर आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लेता है. मैसेजेस और कॉल्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित होती हैं. यानि चैट में शामिल लोगों के अलावा कोई और आपकी बातचीत को सुन या पढ़ नहीं सकता. 

यह भी पढ़ेंः भीषण गर्मी ने की एसी कंपनियों की बल्ले- बल्ले, मार्च में खूब बिके AC

फोटो वन टाइम वॉच (Pic One Time Watch) 
कई बार आपको व्हाट्सएप (WhatsApp) पर फोटो तो भेजनी होती है लेकिन फोटो की प्राइवेसी बनाए रखना भी जरूरी समझते हैं. व्हाट्सएप (WhatsApp) का नया फीचर यूजर को सुविधा देता है कि भेजी गई फोटो केवल वन टाइम वॉच हो. इसके लिए भेजी गई तस्वीर को रिसीव करने वाला यूजर केवल एक ही बार देख पाएगा.

लास्ट सीन छुपाने में काम आएगा फीचर
कई बार व्हाट्सएप (WhatsApp) इस्तेमाल करने के दौरान हम सारे नहीं बल्कि कुछ खास कॉन्टैक्ट्स से अपना लास्ट सीन छुपाना चाहते हैं. अगर आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो खुश हो जाइए व्हाट्सएप (WhatsApp)बहुत जल्द इस फीचर को भी रोलआउट करने जा रहा है. बहुत जल्द व्हाट्सएप (WhatsApp) पर ऐसा करना संभव हो जाएगा.
फ़ाइल शेयरिंग (File Sharing)
व्हाट्सएप (WhatsApp) ईमेल या फ़ाइल शेयरिंग ऐप के झंझट के बिना PDF, डॉक्यूमेंट, स्प्रेडशीट, स्लाइडशो और अन्य मीडिया फ़ाइल्स भेजने की सुविधा देता है. खास बात ये कि अब 100 MB नहीं 200MB तक की डॉक्यूमेंट्स भेजने की सुविधा मिलेगी. 
ग्रुप वॉयस कॉलिंग (Group Voice Calling) 
हाल ही में व्हाट्सएप (WhatsApp) पर यूजर्स के लिए ये नहीं सुविधा जोड़नी की बात हुई थी. जिसमें ग्रुप वॉयस कॉलिंग में अब 8 नहीं बल्कि पहले से 4 गुना अधिक 32 लोगों को जोड़ने की अनुमति मिलेगी. व्हाट्सएप (WhatsApp)के इस नए फीचर से बिजनेस मीटिंग्स ही नहीं, परिवार के लोगों को एक प्लेटफॉर्म पर जुड़ने का मौका मिलेगा.