logo-image

WhatsApp Users की टेंशन की छुट्टी, इन स्टेप्स से टाइट होगी सिक्योरिटी

WhatsApp Security Features:  अगर आप भी स्मार्टफोन में व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपको पढ़नी ही चाहिए. इस बात को समझने की जरूरत है कि दुनिया भर में इस्तेमाल किये जाने वाले चैटिंग ऐप में आपको सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए.

Updated on: 10 May 2022, 12:00 PM

highlights

  • टू- स्टेप वेरिफिकेशन से कोड सेट कर लें
  • एंड- टू- एंड एनक्रिप्शन फीचर ऑन रखें

नई दिल्ली:

WhatsApp Security Features: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) को दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है. ये एक पॉपुलर चैटिंग ऐप है. व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल बेहद ही आसान है यही वजह है कि यूजर्स के लिए एक पसंदीदा चैंटिग ऐप है. वहीं व्हाट्सएप (WhatsApp) की नई अपडेट्स भी इसे अपने यूजर्स से जोड़े रखती है. अगर आप भी स्मार्टफोन में व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपको पढ़नी ही चाहिए. इस बात को समझने की जरूरत है कि दुनिया भर में इस्तेमाल किये जाने वाले चैटिंग ऐप में आपको सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए. ऐप (WhatsApp)में प्राइवेसी से जुड़े कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं जिनका इस्तेमाल कर सिक्योरिटी टाइट की जा सकती है.
इन तरीकों को झटपट अपनाएं
व्हाट्सएप (WhatsApp) में प्राइवेसी के लिए सबसे पहले सिक्योरिटी पासवर्ड लगाएं. सिक्योरिटी पासवर्ड का फायदा ये होता है कि इससे आपका फोन किसी के हाथ में चला जाए तो निजी जानकारियां लीक नहीं होती. इसलिए इसे तुरंत सेट कर लें.

यह भी पढ़ेंः बिना इंटरनेट के भी होगा ना UPI Payment! जल्दी से जानिए कैसे?

टू- स्टेप वेरिफिकेशन (two step verification whatsapp) भी एक बेहतरीन सिक्योरिटी फीचर है. इस फीचर की मदद से चार डिजिट कोड को सेट कर सकते हैं. एक बार ये चार डिजिट कोड सेट हो जाए, व्हाट्सएप (WhatsApp) में एंट्री के लिए इस कोड को डालना जरूरी हो जाता है.
एंड- टू- एंड एनक्रिप्शन (end-to-end encryption whatsapp) के फीचर का फायदा उठा सकते हैं. चैटिंग के दौरान इस फीचर को एक्टिव कर लेने से दो लोगों के बीच की बातें किसी तीसरे तक नहीं जाती.
व्हाट्सएप (WhatsApp) वेब को इस्तेमाल करते हैं तो प्राइवेसी का ध्यान देना और भी जरूरी हो जाता है. इसके लिए सिस्टम पर चैटिंग ऐप इस्तेमाल करने के बाद इसे हर बार लॉग आउट करें. 
प्राइवेसी फीचर में लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो, ग्रुप्स को लेकर सारी सेटिंग्स में नो बडी या कॉन्टेक्ट्स का ऑप्शन ही एक्टिव रखें. इससे प्रोफाइल फोटो की जानकारी भी अंजान शख्स के पास नहीं जाती है.