logo-image

बिना इंटरनेट के भी होगा ना UPI Payment! जल्दी से जानिए कैसे?

NO Internet Means Yes UPI Payment: सिंगल टैप पर पेमेंट (UPI Payments) का ये तरीका आसान तो है ही लेकिन एक जरूरी शर्त जो इस सुविधा के साथ जुड़ी है वह इंटरनेट का होना है लेकिन तकनीक के इस दौर में आप बेहतरीन सुविधाओं की उम्मीद कर सकते हैं.

Updated on: 08 May 2022, 12:21 PM

highlights

  • *99# मोबाइल बैंकिग सेवा की मदद से काम होगा
  • यूपीआई पिन और बैंक से जुड़ी जानकारी शेयर करनी होगी

नई दिल्ली:

NO Internet Means Yes UPI Payment: यूपीआई पेमेंट (UPI Payments) के लिए स्मार्टफोन पर अलग-अलग तरह के ऐप्स आती हैं. इन ऐप्स का इस्तेमाल डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) के लिए हर कोई कर रहा है. इसका इस्तेमाल करना बेहद ही आसान और सुविधाजनक है यही वजह है कि लोगों को डिजिटल पेमेंट (Digital Payment)का ये तरीका भाता है. ये सच भी है, सिर्फ यूपीआई पिन को फीड करने से पेमेंट (UPI Payments) करना सेकंडो का काम हो गया है.

सिंगल टैप पर पेमेंट (UPI Payments) का ये तरीका आसान तो है ही लेकिन एक जरूरी शर्त जो इस सुविधा के साथ जुड़ी है वह इंटरनेट का होना है. फोन में नो इंटरनेट मतलब नो डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) लेकिन तकनीक के इस दौर में आप बेहतरीन सुविधाओं की उम्मीद कर सकते हैं. अगर आप भी स्मार्टफोन से डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करते हैं तो ये खबर आपके काम की साबित होने वाली है. इस रिपोर्ट में आपको इंटरनेट ना होने पर यूपीआई पेमेंट (UPI Payments) करने का तरीका बताएंगे. आइए फटाफट जानते हैं इसके लिए क्या करना होगा.

मोबाइल बैंकिग सेवा आएगी काम
*99# देशभर में बैंकिग सेवा देने की प्रणाली है, इसकी मदद से ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट करना भी संभव हो गया है. 83 बैंको और 4 दूरसंचार सेवा के सर्विस प्रोवाइडर्स से मिलने वाली इस सुविधा का लाभ आप भी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः UPI QR Code को ऐसे तो नहीं करते स्कैन? मोटी रकम की लग जाएगी चपत

इस सेटिंग को पहले करना होगा
सबसे पहले *99# रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से डायल करना होगा. बैंक में खाते के साथ मोबाइल का जुड़ा होना जरूरी शर्त है. भाषा और बैंक की जानकारी देनी होगी. जिस बैंक में अकाउंट है और जिससे पेमेंट करना है उसे सेलेक्ट करना होगा. डेबिट कार्ड के आखिरी 6 डिजिट दर्ज करना होगा.

एक बार डिटेल्स सबमिट करने के बाद आप ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट आसानी से कर सकते हैं. पैसे भेजने के लिए अगली बार *99# को डायल कर 1 डायल करना होगा. जिस व्यक्ति को पैसे भेजे जाने हैं उसकी जानकारी भी देनी होगी. इसके बाद अमाउंट और अपना यूपीआई पिन डाल लें. बता दें इसके लिए हर ट्रांजेक्शन के लिए 0.50 रुपये चार्ज किए जाते हैं.