logo-image

UPI QR Code को ऐसे तो नहीं करते स्कैन? मोटी रकम की लग जाएगी चपत

UPI QR Code Mistakes: अगर आप भी पेमेंट के लिए क्यू आर कोड को स्कैन करते हैं तो ये खबर आपके लिए लिखी जा रही है. इस रिपोर्ट में यूपीआई पेमेंट (UPI Payments) के लिए क्यू आर कोड को स्कैन करने से जुड़ी अहम जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहे हैं.

Updated on: 07 May 2022, 04:44 PM

highlights

  • क्यूआर कोड को स्कैन करने में यूजर भूल करते हैं
  • ठगों ने सेंधमारी का नया तरीका खोज निकाला है

नई दिल्ली:

UPI QR Code Mistakes: आजकल हर दूसरा यूजर यूपीआई पेमेंट (UPI Payments) के लिए स्मार्टफोन पर अलग-अलग तरह के ऐप्स को इंस्टाल कर रखता है. यूपीआई पेमेंट करना बेहद ही आसान है यही वजह है कि सिंगल टैप पर हर कोई पेमेंट करना चाहता है. लेकिन आपको समझने की जरूरत है यूपीआई पेमेंट (UPI Payments) करना जितना सुविधाजनक है उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता है. जरा सी भूल और लाखों की चपत लग सकती है. अगर आप भी पेमेंट के लिए क्यू आर कोड को स्कैन करते हैं तो ये खबर आपके लिए लिखी जा रही है. इस रिपोर्ट में यूपीआई पेमेंट (UPI Payments) के लिए क्यू आर कोड को स्कैन करने से जुड़ी अहम जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहे हैं. आइए जानते हैं किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.आजकल साइबर फ्रॉड करने वाले अलग- अलग तरीकों से आपके अकाउंट पर सेंधमारी करने की योजना बना रहे हैं. इसमें एक तरीका अब क्यू आर कोड (UPI QR Code) को स्कैन कर लूटने का भी शामिल हो गया है.

क्या है ठगों का नया सेंधमारी का तरीका
यूजर क्यूआर कोड को स्कैन कर पेमेंट करते हैं. साथ ही जब भी पेमेंट रिसीव करनी होती है तब भी क्यूआर कोड (UPI QR Code) को स्कैन करना पड़ता है. अगर आप भी पेमेंट रिसीव करने के लिए ऐप से क्यूआर कोड (UPI QR Code) को स्कैन करते हैं तो इस आदत को रोकना चाहिए. जैसे ही आप अंजान सॉर्स से पेमेंट रिसीव करने के लिए क्यूआर कोड (UPI QR Code) स्कैन करते हैं, सेकंडों में बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. 

यह भी पढ़ेंः Google की धांसू ट्रिक को नहीं जानते होंगे आप! बिना इंटरनेट के भी होगा काम

इन बातों का रखें ध्यान
किसी भी पेमेंट ऐप (Payment App) का इस्तेमाल करें तो ऐप को रिमोट एक्सेस बिल्कुल ना दें.
ओटीपी और यूपीआई पिन (UPI Pin) को गलती से भी किसी से साझा ना करें
अननॉन सॉर्स से पैंसे रिसीव करने के लिए क्यूआर कोड (UPI QR Code) को स्कैन करने से बचें