logo-image

WhatsApp और Instagram के सर्वर आधा घंटा डाउन रहे, जानिए क्या है मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Facebook, WhatsApp और Instagram के सेवाओं के डाउन होने की वजह से दुनियाभर के कई देशों में यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब आधा घंटे तक इनकी सेवाएं प्रभावित रहीं.

Updated on: 20 Mar 2021, 08:12 AM

highlights

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब आधा घंटे तक इनकी सेवाएं प्रभावित रहीं
  • वहीं सेवाएं प्रभावित होने की वजह से लोगों ने इसकी शिकायत भी शुरू कर दी

नई दिल्ली:

शुक्रवार रात को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook, WhatsApp और Instagram ने काम करना बंद कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सेवाओं के डाउन होने की वजह से दुनियाभर के कई देशों में यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब आधा घंटे तक इनकी सेवाएं प्रभावित रहीं. वहीं सेवाएं प्रभावित होने की वजह से लोगों ने इसकी शिकायत भी शुरू कर दी. ट्विटर पर लोगों ने खूब शिकायत की और इसके बारे में जमकर लिखा. करीब आधे घंटे बाद WhatsApp और Instagram की सेवाएं बहाल होने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सर्वर डाउन होने की वजह से लोग फेसबुक मैसेंजर पर मैसेज नहीं भेज पा रहे थे. वहीं यूजर्स WhatsApp और Instagram पर भी मैसेज नहीं भेज पा रहे थे.

यह भी पढ़ें: Micromax के इन मोबाइल्स ने किफायती स्मार्टफोन लॉन्च किया

सभी ऐप के ऊपर भारतीय समय अनुसार रात के 11.05 मिनट पर समस्या शुरू हुई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हालांकि यूजर्स ऐप को खोल पा रहे थे लेकिन इंस्टाग्राम और फेसबुक की न्यूज फीड रिफ्रेश नहीं हो पा रही थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक के इन सभी ऐप के ऊपर भारतीय समय अनुसार रात के 11.05 मिनट पर समस्या शुरू हुई. हालांकि कंपनी की ओर से कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डाउन डिटेक्टर के हीट मैप लोग लगातार रिपोर्ट कर रहे थे, वे लिख रहे थे कि WhatsApp ब्लैक आउट है. वहीं कुछ लोगों को लॉग इन में समस्या थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर यूजर्स के लिए WhatsApp और Instagram पूरी तरह से बंद रहा.

यह भी पढ़ें: iPhone इस्तेमाल कर रहे यूजर्स के लिए बड़ी खबर, Whatsapp ने किया ये ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रात में करीब 12 बजे Facebook, WhatsApp और Instagram की सेवाएं बहाल हो गईं थी. गौरतलब है कि ये तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के द्वारा संचालित हैं. तीनों प्लेटफॉर्म एक साथ डाउन होने के बाद ट्विटर पर मार्क जुकरबर्ग ट्रेंड करने लग गए थे.