logo-image

नहीं कर पाएंगे ये काम! Whats App ने लगाई इस पर लगाम

Whats App Update: कुछ व्हाट्सएप (WhatsApp) यूजर्स को ये खबर निराश कर सकती है. अगर आप भी चैटिंग के लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपको पढ़नी चाहिए.

Updated on: 04 Apr 2022, 09:28 AM

highlights

  • गलत सूचना के फैलने पर रोक लगाने के लिए उठाया ये कदम
  • यह लिमिट Android और iOS के लेटेस्ट वर्जन के लिए भी रहेगी

नई दिल्ली:

Whats App Update: मेटा के अधिकार वाली कंपनी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) के यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. कुछ व्हाट्सएप (WhatsApp) यूजर्स को ये खबर निराश कर सकती है. अगर आप भी चैटिंग के लिए व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपको पढ़नी चाहिए. नए बदलाव के तहत अब व्हाट्सएप (WhatsApp) पर आप बार- बार फॉर्वर्ड किए जाने वाले मैसेज (forwarded messages)को एक से ज्यादा चैट या ग्रुप में नहीं भेज पाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादा बार फॉर्वर्ड किए जाने वाले मैसेज को अब एक केवल एक ही ग्रुप या चैट में भेज सकते हैं. 

फेक न्यूज को फैलने से रोकने के लिए उठाया कदम
दरअसल, चैटिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने ये कदम फेक न्यूज को फैलने से रोकने के लिए उठाया है. पहले अक्सर कुछ व्हाट्सएप यूजर्स (WhatsApp Users) किसी एक ग्रुप से आए फॉर्वर्डेड मैसेज को बिना सत्यापित किए कॉन्टेक्ट्स में मौजूद सभी ग्रुप में भेज देते थे, जिससे कई बार फेक न्यूज भी तेजी से फैल जाती थी.

यह भी पढ़ेंः याद नहीं Whats App टू-स्टेप वैरिफिकेशन पिन, ऐसे करें फटाफट अकाउंट एक्सेस

जहां पहले इसके लिए यूजर्स को 5 ग्रुप या चैट्स में फॉर्वर्डेड मैसेज को सेंड करने की सुविधा मिलती थी वहीं अब ऐसा संभव नहीं होगा. गलत सूचना के फैलने पर लगाम लगाते हुए व्हाट्सएप (WhatsApp) ने इस सुविधा को कंट्रोल किया है. बता दें WABetaInfo के मुताबिक, पहले व्हाट्सएप ऐप ने एंड्रॉइड 2.22.7.2 के व्हाट्सएप बीटा में इस सुविधा को कंट्रोल किया था. अब यह लिमिट Android और iOS के लेटेस्ट वर्जन के लिए भी रहेगी.