logo-image

Universal Charger: स्मार्टफोन, टैबलेट या चाहे हो क्यूं ना लैपटोप! अब सिर्फ ये केबल आएगी काम

Universal Charger

Updated on: 17 Nov 2022, 11:18 AM

नई दिल्ली:

Universal Charger: स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटोप का इस्तेमाल आप भी करते होंगे. वहीं इन डिवाइस को चार्ज करने के लिए चार्जर की जरूरत भी आपको पड़ती होगी. आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा जरूर हुआ होगा जब डिवाइस की बैटरी खत्म हो गई हो और आप अपने वर्क प्लेस पर चार्जर के लिए हर एक कलीग की कुर्सी का चक्कर लगाकर आए हों. वहीं जब आप पर ही दूसरा सवाल तुरंत दागा गया हो कि टाइप बी चाहिए या टाइप सी, और इस पर आप झल्ला उठे हों.

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो ये खबर और भी जरूरी हो जाती है. अब यूजर्स को टाइप बी टाइप सी की झंझट में पड़ने की जरूरत नहीं होगी. दरअसल हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्यों कि स्मार्टफोन निर्माता और टेक्नॉलोजी कंपनियों ने आपसी समझ से एक नया फैसला लिया है. इस फैसले में अब केवल टाइप सी चार्जर का इस्तेमाल होने पर कंपनियों ने सहमति बना ली है.

नो मोर Type-B Charger, क्या है नया रूल

नया फैसला यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. कंज्यूमर अफेय़र्स सेक्रेटरी रोहित कुमार ने नई जानकारी देते हुए कहा है कि बीते बुधवार को हुई मीटिंग में  सिंगल चार्जर के नए रूल को सहमति मिली है. मीटिंग में तय हुआ है कि स्मार्टफोन लैपटौप या टैबलेट को चार्ज करने के लिए अब यूनिवर्सल चार्जर का ही इस्तेमाल होगा. यूनिवर्सल चार्जर के रूप में टाइप सी चार्जर का इस्तेमाल किया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः WhatsApp New Update: अब 1 नहीं बल्कि 2 स्मार्टफोन में चला सकेंगे व्हाट्सऐप, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

ई- वेस्ट होगा कम, केवल इन डिवाइस पर छूट

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पूरा मामला ई-वेस्ट से जुड़ा है. रिपोर्ट्स का दावा है कि साल 2021 में 5 मिलियन टन ई-वेस्ट का आंकड़ा सामने आया था. वहीं नया फैसला ना सिर्फ डिवाइस यूजर्स को सहूलियत देगा बल्कि यह ई- वेस्ट को कम करने में भी मदद करेगा. इसके अलावा मीटिंग में केवल फीचर फोन को अलग चार्जिंग पोर्ट इस्तेमाल करने की सहमति बनी है.