logo-image

2020 का सबसे खतरनाक ऐप 4 करोड़ लोगों के फोन में है मौजूद, तुरंत करें डिलीट नहीं तो....

एक रिपोर्ट में कह गया है कि मैलिशयस मोबाइल ऐप्स की कुल संख्या पिछले साल के पहली तिमाही की तुलना में 2020 की पहली तिमाही में दोगुनी हो गई है. इसके साथ ही इस रिपोर्ट में एक बेहद ही खतरनाक खुलासा हुआ है.

Updated on: 08 Jun 2020, 06:51 PM

नई दिल्ली:

मोबाइल हमारी जिंदगी का अभिन्न अंग बन चुका है. हमारी निजी जिंदगी से लेकर प्रोफशनल लाइफ की हर चीज इसमें कैद होती है. इसलिए फोन का सेफ होना बेहद जरूरी है. फोन को वायरस से बचाने के लिए हर कदम उठाने चाहिए. जब हम कुछ सर्च करते हैं तो वायरस फोन में आ जाता है. जो फोन को ना सिर्फ नुकसान पहुंचाता है बल्कि हमारा डाटा भी हैक कर सकता है.

एक रिपोर्ट में कह गया है कि मैलिशयस मोबाइल ऐप्स की कुल संख्या पिछले साल के पहली तिमाही की तुलना में 2020 की पहली तिमाही में दोगुनी हो गई है. इसके साथ ही इस रिपोर्ट में एक बेहद ही खतरनाक खुलासा हुआ है. साइबर सिक्योरिटी फर्म अपस्ट्रीम सिस्टम (Upstream System) ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 2020 के सबसे खतरनाक ऐप 'Snaptube' को 4 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में फिर से खुले मॉल, शॉपिंग सेंटर, पहले दिन व्यापार मंदा रहा

यह ऐप बेहद ही खतरनाक है. इस ऐप को चाइना की एक कंपनी Mobiuspace ने बनाया है. रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप फोन में डाउनलोड होने के बाद बिना परमिशन के ही यूज़र्स को प्रीमियम सर्विस के लिए साइन-अप कर देता है. इसके अलावा ये ऐड-क्लिक एक्टिविटी भी कर सकता है, जिसमें वह विज्ञापनों को खुद ही डाउनलोड और उस पर क्लिक भी करा देता है. जो कि बेहद ही खतरनाक है.

इस ऐप को लोग अपने मोबाइल में इस लिए रखे हुए हैं ताकि यूजर्स वीडियो, ऑडियो स्ट्रीमिंग साइट जैसे यूट्यूब और फेसबुक के ऑडियो और वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं. स्नैपयूट्यूब का अपने वेबसाइट है. इसके मुताबिक 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने इसे डाउनलोड किया है.

और पढ़ें: LG अनिल बैजल ने पलटा केजरीवाल सरकार का आदेश, दिल्ली में अब होगा सबका इलाज

इस रिपोर्ट में इस खतरनाक ऐप के इरादों के बारे में बताया गया है. पिछले साल 7 करोड़ से ज्यादा फ्रॉड ट्रांजेक्शन स्नैपट्यूब के ज़रिए की गई थीं. वहीं इस साल ऐसी 3 करोड़ से ज़्यादा फ्रॉड ट्रांजेक्शन सामने आ चुकी हैं, जिसे Secure-D प्लेटफॉर्म ने ब्लॉक किया है. गूगल ने इस ऐप को प्ले स्टोर से डिलीट कर दिया है. अगर आप एंड्रॉयड यूज़र हैं और आपके फोन में ये ऐप है, तो इसे तुरंत डिलीट कर दीजिए. नहीं तो आपको चूना लग सकता है.