logo-image

Ukraine crisis: YouTube की रूस पर सर्जिकल स्ट्राइक, पुतिन को बड़ा झटका

रूसी सरकार के मीडिया संस्थान RT सहित कई रूसी मीडिया चैनल अब अपने वीडियो पर विज्ञापन से आय अर्जित नहीं कर पाएंगे. 

Updated on: 27 Feb 2022, 10:40 AM

highlights

  • आरटी और कई अन्य चैनल यूक्रेन में नहीं देखे जा सकेंगे
  • रूसी मीडिया चैनल विज्ञापन से आय अर्जित नहीं कर सकेंगे

नई दिल्ली:

Ukraine crisis: रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे महायुद्ध के बीच रूस को यूट्यूब (YouTube) से भी अब बड़ा झटका मिला है. अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों की तरह अब यूट्यूब भी रूस के विरोध में उतर आया है. पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने रूसी मीडिया संस्थान RT को उनकी वीडियो पर विज्ञापनों से होने वाली आय पर रोक लगा दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस को दिसंबर 2018 तक दो साल में 26 YouTube चैनलों के विज्ञापनों से 7 मिलियन से 32 मिलियन डॉलर का लाभ पहुंचा था. ऐसे में रूस सरकार के लिए यूट्यूब का यह कदम एक बड़ा झटका है. बता दें, इससे पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक भी ऐसा ही कर चुका है. यूट्यूब के इस बड़े कदम को पुतिन के खिलाफ देखा जा है. रूसी सरकार के मीडिया संस्थान RT सहित कई रूसी मीडिया चैनल अब अपने वीडियो पर विज्ञापन से आय अर्जित नहीं कर पाएंगे. 
‘असाधारण परिस्थितियों’ का हवाला देते हुए यूट्यूब ने कहा कि यूट्यूब कई चैनलों के मुद्रीकरण (monetize) पर रोक लगा रहा है. जिसमें यूरोपीय संघ के हाल के प्रतिबंधों में कई रूसी चैनल भी शामिल हैं. जैसा कि जानकारी हो वीडियो पर विज्ञापन को यूट्यूब  द्वारा ही कंट्रोल किया जाता है. वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ( Twitter) ने भी एक ट्वीट में बताया कि रूस के कुछ यूजर्स के लिए ट्वीटर को बैन कर दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः Canon ने भारत में लॉन्च किया शानदार प्रिंटर, जानिए क्या है कीमत

बीते बुधवार को यूरोपीय संघ ने मार्गरीटा सिमोनियन (Margarita Simonyan) सहित कुछ व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. मार्गरीटा सिमोनियन RT की प्रधान संपादक और रूसी प्रोपेगेंडा की ‘एक प्रमुख हस्ती’ है. फिलहाल आरटी और सिमोनियन की कोई टिप्पणी नहीं आई है. यूट्यूब के प्रवक्ता फरशाद शादलू (Farshad Shadloo) ने कहा कि जिन चैनलों पर प्रतिबंध लगाया गया है, उनके वीडियो के लिए सिफारिशें भी कम हो जाएंगी. यूक्रेन सरकार के अनुरोध के बाद आरटी और कई अन्य चैनल यूक्रेन में नहीं देखे जा सकेंगे. इस कड़ी में यूक्रेन के डिजिटल मंत्री मायखाइलो फेडोरोव (Mykhailo Fedorov) ने ट्वीट किया था कि उन्होंने यूट्यूब  से Russia24, TASS, RIA Novosti जैसे रूसी प्रोपेगेंडा चैनलों को ब्लॉक करने के लिए संपर्क किया था. बता दें, रूस ने फेसबुक को आंशिक रूप से प्रतिबंधित किया हुआ है.