logo-image

Twitter ने रचा षड्यंत्र, Elon Musk को रोकने के लिए लाया Poison Pill

इससे ट्विटर (Twitter) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को ऐतराज है. वो एलोन मुश्क को कंपनी टेकओवर करते हुए नहीं देखना चाहते.

Updated on: 25 Apr 2022, 06:12 PM

New Delhi:

दुनिया का सबसे अमीर शख्स और टेस्ला (Tesla) के CEO एलन मस्क (Elon Musk)  आज कल ट्विटर (Twitter) को खरीदने को लेकर चर्चा में हैं. उन्होंने हालांकि अपना पूरा ज़ोर लगा दिया है कि ट्विटर उनके कब्ज़े में आ जाये. लेकिन इससे ट्विटर (Twitter) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को ऐतराज है. वो एलोन मुश्क को कंपनी टेकओवर करते हुए नहीं देखना चाहते. इन सभी डाव पेज को रोकने के लाइट अब एलोन मस्क के लिए नया हथियार लाया गया है और वो है पॉइजन पिल. आइये सबसे पहले जानते हैं क्या है पॉइजन पिल. 

यह भी पढ़ें- Youtube हो या Insta खूब चलेगा नेट, डेटा खत्म होने की चिंता बस अब नहीं!

क्या है पॉइजन पिल? (What Is Poison Pill?)

- पॉइजन पिल एक ऐसी इमरजेंसी है, जिसका इस्तेमाल तब होता है जब कोई शख्स या ग्रुप जबरन किसी कंपनी को टेकओवर करने की कोशिश करता है. ट्विटर के मामले में भी ऐसा हो रहा है. इस रणनीति से उस शख्स या ग्रुप के लिए कंपनी को टेकओवर करना मुश्किल हो जाता है.

- पॉइजन पिल के तहत कंपनी कुछ छूट के साथ बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को कंपनी के अतिरिक्त शेयर खरीदने की अनुमति दे देती है. इससे टेकओवर करने की कोशिश करने वाले के शेयरों की कीमत कम हो जाती है और टेकओवर करना मुश्किल हो जाता है. यानी कंपनी को खरीदने के लिए शख्स को अपनी जेब ज्यादा ढीले करनी पड़ती है. 

- जानकारों के मुताबिक 1980 के दशक में पॉइजन पिल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा हुआ.


Elon Musk Vs Twitter: कहां बिगड़ी बात

बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का मानना है कि ट्विटर के अधिग्रहण के लिए जो कीमत लगाई गई है वो काफी कम है. वहीं एलन मस्क का कहना है कि वो बताई गई तय कीमत से अधिक पर बात नहीं करेंगे. बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के रुख को देखते हुए एलन मस्क अब हर वो तरीका अपनाना चाहते हैं, जिससे ट्विटर पर कब्जा हो जाए. इसलिए बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने पॉइजन पिल की रणनीति अपनाई है.

Elon Musk के पास कितने शेयर -

मस्क ट्वीटर के सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक हैं. मस्क ट्वीटर के 9.2 प्रतिशत शेयर पहले ही खरीद चुके हैं. ट्वीटर के सर्वाधिक 10.3 प्रतिशत शेयर एसेट मैनेजमेंट कंपनी वैनगार्ड ग्रुप के पास है. सऊदी अरब के शहजादे अल-वलीद बिन तलाल के पास करीब 5.2 प्रतिशत शेयर हैं. यहां भी मस्क की कीमत ठुकरा दी गई.  लोगों का कहना है कि ट्विटर TWTR.N खुद को एलोन मस्क को 54.20 डॉलर प्रति शेयर नकद में बेचने के लिए एक सौदे के करीब है, वह कीमत जो मस्क ने मूल रूप से सोशल मीडिया कंपनी को दी थी और अपना 'सर्वश्रेष्ठ और अंतिम' माना था. 

यह भी पढ़ें- WhatsApp Users को बड़ा झटका: Paid हो जाएगी सर्विस!