logo-image

Smartphone अब लेगा आपकी जान, जानें कारण

कई मामलों में ब्लास्ट (mobile overheating) के चलते कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं और कई लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं.

Updated on: 27 Dec 2021, 06:34 PM

नई दिल्ली :

स्मार्ट फोन (smartphone tips ) आम इंसान की जरुरत बन गया है. आज के जमाने में बच्चा, बड़ा, बूढ़ा हर इंसान के पास आपको स्मार्ट फोन देखने को मिल ही जाएगा. जैसा की आप भी जानते हैं बीते कुछ सालों से स्मार्टफोन ब्लास्ट (Smartphone blast issues) होने के कई मामले सामने आए हैं. जिसपर लोगों का मानना है कि ब्लास्ट होने का कारण फोन में मौजूद बैटरी के गर्म होने से होता है. कई मामलों में ब्लास्ट (mobile overheating) के चलते कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं और कई लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं. हाल ही में हुआ एक मामला भी सामने आया है जिसमें वनप्लस नोर्ड 2 की बैटरी ब्लास्ट (smartphone charging issue) हो गई थी. 

पहले तो लोगों का कहना था की केवल सस्ते फोन ही ब्लास्ट हो रहे हैं. लेकिन सर्वे से पता चला है कि सस्ते ही नहीं बल्कि मेहेंगे और ट्रस्टवर्दी कंपनी के फोन भी ब्लास्ट कर जाते हैं. इस तरह के मामलों पर स्मार्टफोन की बैटरी बनाने वाली कंपनी हमेशा यही कहती है कि यूजर की गलती की वजह से ही यह हादसा हुआ है. ऐसे में आज हम आपको कुछ तकनीक बातएंगे जिनको इस्तेमाल कर आप इस घटना से बच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इनके उपाय: 

ओरिजनल चार्जस का करें इस्तेमाल 

अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग फोन का चार्जर खो जाने पर किसी भी अन्य कंपनी का चार्जर इस्तेमाल कर लेते हैं. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि  फोन की बैटरी के ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है. इतना ही फोन जल्दी खराब भी हो जाता है. मोबाइल टेक्निसिअन्स का कहना है कि दूसरे चार्जर से चार्ज करने से मोबाइल के आतंरिक पार्ट्स ओवर हीट हो जाते हैं जिनके कारण ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है. वजह है कि हर कंपनी मोबाइल के साथ उसको चार्ज करने के लिए स्पेशली डिजाइन किया हुआ चार्जर देती है. इसीलिए हमेशा फोन चार्ज करने के लिए ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें. 

यह भी पढ़ें: Oppo Reno 7 को न्यू ईयर एडिशन रेड, वेलवेट कलर में लॉन्च करने का ऐलान

फोन को सनलाइट से रखें दूर 

मोबाइल फोन को कभी भी सीधी धुप में नहीं रखना चाहिए. अगर अपने ध्यान नहीं दिया है तो इस बात को जाकर फोन के डब्बों पर पढ़े. वहां पर साफ लिखा होता है," कीप ईट अवे फ्रॉम डायरेक्ट सनलाइट". जिसका मतलब है कि मोबाइल पर डायरेक्ट सनलाइट न पड़ने दें. ऐसा करने से फोन ओवरहीट हो जाता है.  इससे फोन अचानक से शटडाउन भी हो सकता है. 

मोबाइल का ओवर इस्तेमाल करने से बचें 

अगर आप मोबाइल फोन का ओवर द टाइम इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए सन्देश है कि ऐसा न करें. क्यूंकि ओवर टाइम इस्तेमाल करने से भी फोन गर्म हो जाता है. ऐसे में जब फोन की बैटरी अधिक डिस्चार्ज हो जाए तो आप मोबाइल का इस्तेमाल न करें. उसको 20% से नीचे आने पर ही चार्ज में तुरंत लगा दें.