News Nation Logo
Banner

लंबा- चौड़ा बिजली का बिल दे रहा टेंशन, ये खबर पढ़िये, नहीं होंगे अब परेशान

Reduce Electricity Bill Charges: अगर आपको भी महंगे बिल की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके काम की होने वाली है. आपको कुछ कारगर तरीके बताने जा रहे हैं, जो आपकी टेंशन को कुछ हद तक कम कर दे. 

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 20 Apr 2022, 02:08:30 PM
Reduce Electricity Bill Charges

Reduce Electricity Bill Charges (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • मशीनों की समय- समय पर सफाई बेहद जरूरी है
  • सोलर पैनल केवल एक बार का खर्चा होता है

नई दिल्ली:  

Reduce Electricity Bill Charges: गर्मियों के शुरू होते ही लंबे- चौड़े इलेक्ट्रिसिटी बिल की चिंता भी माथे पर पसीना ला देती है. गर्मी मतलब एसी, फ्रिज और कूलर का खर्चा बढ़ जाना. ऐसे में अगर आपको भी महंगे बिल की चिंता सता रही है तो ये खबर आपके काम की होने वाली है. आपको समझने की जरूरत है कि हमेशा जरूरत के समय ही मशीनों का इस्तेमाल करना चाहिए. कमरे से बाहर आने पर लाइट, पंखे का स्विच ऑफ करना नहीं भूलना चाहिए. आपको कुछ कारगर तरीके बताने जा रहे हैं, जो आपकी टेंशन को कुछ हद तक कम कर दे.

सूरज आपकी टेंशन का पारा भी उतारेगा
गर्मियों में सूरज ही पारा हाई करता है. बढ़ते तापमान की वजह से ही एसी और फ्रिज का बिल आपको टेंशन दे रहा है. पर क्या आप जानते हैं सूरज ही आपकी टेंशन को कम कर सकता है. अगर आप सोलर पैनल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे काफी हद तक महंगे इलेक्ट्रिसिटी बिल से राहत ली जा सकती है. सोलर पैनल लगवाना वन टाइम इन्वेस्टमेंट जरूर हो सकता है लेकिन यह महंगे बिजली के बिल से छुटकारा दिला सकता है.

यह भी पढ़ेंः Twitter का एडिट बटन ऐसे करेगा काम, ये है तरीका

एसी को लंबे समय तक चलाने से बचें
मशीन चाहे कोई भी हो, लंबे समय तक सफाई ना हो तो धूल- मिट्टी के कारण मशीन पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाती. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने एसी फिल्टर्स को निकाल कर समय- समय पर इसकी सफाई करते रहें. 
ऐसा करने से एसी कम समय में ही अच्छी कूलिंग कर देगा. इसका फायदा ये मिलेगा कि एसी को लंबे समय तक बंद भी रख एसी की कूलिंग कमरे को ठंडा रखेगी.

लाइटिंग चुनें सही
घर में लाइट्स का भी सारे टाइम जलते रहना बिजली के महंगे बिल की चपत लगवाता है. ऐसे में घर के लिए हमेशा एलईडी लाइट्स को ही चुनना चाहिए. एलईडी लाइट्स से बिजली की ज्यादा खपत नहीं होती और बिजली के महंगा बिल भी नहीं आता.

First Published : 20 Apr 2022, 02:04:01 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.