logo-image

आ गया है दुनिया का सबसे बड़ा Power Bank, एक साथ कर सकेंगे 5 हज़ार से ज्यादा फ़ोन चार्ज

दरअसल चीन के रहने वाले हैंडी गेंग नामक युवक ने दुनिया का सबसे बड़ा पावर बैंक तैयार किया है.

Updated on: 04 Feb 2022, 06:49 PM

New Delhi:

यूं तो दुनिया में बहुत सी अनोखी चीज़ें सामने आती रहती हैं. बहुत तरह के वीडियो भी लोग शेयर करते रहते हैं. लेकिन एक युवक ने एक ऐसी चीज़ बनाई है जिसको देखकर आपकी आखें फटी की फटी रह जाएगी. दरअसल चीन के रहने वाले हैंडी गेंग नामक युवक ने दुनिया का सबसे बड़ा पावर बैंक तैयार किया है. आपको झटका तब लगेगा जब आप जानेंगे कि यह पावर बैंक 27,000,000mAh की क्षमता का है. जानकारों के मुताबिक इसके निर्माता हैंडी गेंग ने बताया है कि 3,000mAh की बैटरी वाले 5,000 से ज्यादा फोन्स को यह पावर बैंक चार्ज कर सकता है. 

यह भी पढ़ें- Apple ने बग फिक्स के साथ iOS 15.3, iPadOS 15.3 जारी किया

इसे बनाने में उसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जोकि आम तौर पर इलेक्ट्रिक कारों( Electric Car) में देखने को मिलती है. यह दिखने में बिलकुल आम पावर बैंक जैसा है. लेकिन काम कमाल का करता है. 

इसके आकार की बात करें तो यह पावर बैंक 5.9x3.9 फीट का है और इसमें चार्जिंग के लिए 60 पोर्ट दिए गए हैं. इससे आप 220V पर काम करने वाली इलेट्रोनिक्स आइटम को भी चला सकते हैं, यानी आप इससे टीवी और वाशिंग मशीन तक चला सकते हैं. इसके अलावा इलेक्ट्रिक स्कूटर भी चार्ज कर सकते हैं. यही नहीं हैंडी गेंग ने इस पावर बैंक में पहियों का भी इस्तेमाल किया है. हालांकि ये पावर बैंक और पावर बैंक की तरह है लेकिन ये साइज में बहुत बड़ा है. 

यह भी पढ़ें- Benco ने बगैर कैमरा और GPS वाला शानदार स्मार्टफोन लॉन्च किया