News Nation Logo

Storage In Smartphone: ऐप्स, फोटोज़ से खचाखच है भरा फोन, इन टिप्स से सेकंडों में खाली होगी स्पेस

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 27 Oct 2022, 01:28:05 PM
Storage In Smartphone

Storage In Smartphone (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Storage In Smartphone: स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज हर कोई कर रहा है. शुरुआत में नया स्मार्टफोन चाहे सस्ता ही क्यूं ना हो बिना किसी परेशानी के मक्खन जैसा चलता है. लेकिन जैसे- जैसे इसका इस्तेमाल बढ़ता जाता है, पिक्चर्स, फाइल्स और ऐप्स का अंबार सा लग जाता है. इन सब फाइल्स से स्मार्टफोन इतना लोडेड हो जाता है कि हैंग होना शुरू कर देता है. ऐसे में चाहे कितनी ही कोशिश कर लें स्टोरेज स्पेस खाली ही नहीं हो पाती. अगर आपके साथ भी इस तरह की परेशानी आ रही है तो कुछ काम की टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. आइए स्मार्टफोन की कुछ टिप्स के बारे में.जानते हैं 

एसडी कार्ड का इस्तेमाल करेगा परेशानी कम
हम स्मार्टफोन खरीद तो लेते हैं लेकिन कई बार इसमें अलग से एक अलग एसडी कार्ड लगाना भूल जाते हैं या जानबूझ कर स्किप कर देते हैं. स्मार्टफोन की स्टोरेज का दायरा बड़ा करने के लिए एसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. एसडी कार्ड इंसर्ट करने के बाद सेटिंग में जाकर मेमोरी कार्ड में फाइल्स और पिक्चर्स को सेव कर सकते हैं.

डाटा को बैक- अप करने का ऑप्शन भी आपके पास
कई बार हमारे डिवाइस से जरूरी फाइल्स मिस हो जाती है, ऐसे में हम और परेशान हो उठते है. कुछ यूजर्स इस डर से कुछ भी डिलीट करने से हमेशा झिझकते ही हैं. अगर आप भी डिलीट के ऑप्शन पर जाने से बचना चाहते हैं तो बैकअप का ऑप्शन आपके लिए ही है. अपनी जरूरी फाइल्स को अपने कम्प्यूटर और हार्ड ड्राइव में अलग से सेव कर सकते हैं.

ईमेल और मैसेज का रखें अलग से ख्याल
कई बार स्मार्टफोन में कई तरह के ईमेल रिसीव होते हैं. हमारा ध्यान नहीं जाता और ये बढ़ते ही जाते हैं. कई बार ऐसे ईमेल और मैसेज फालतू के होते हैं. ऐसे में थोड़े-थोड़े समय में ईमेल और मैसेज को डिलीट करते रहें. ये काम थोड़ा टाइम टेकिंग हो सकता है लेकिन स्टोरेज को बचाने में कारगर है.

ये भी पढ़ेंः Bhai Dooj 2022: बेस्ट गैजेट से होगा पर्व का सरोकार, खास होगा इस बार का उपहार

क्लाउड स्टोरेज का करें इस्तेमाल
गूगल फोटोज़ का इस्तेमाल भी स्टोरेज को बचाने के लिए किया जा सकता है. गूगल अकाउंट बनाने पर आप गूगल फोटोज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो स्मार्टफोन से पिक्चर्स डिलीट आसानी से कर सकते हैं. क्यों कि एक अलग जगह सब सुरक्षित रखा जा रहा होता है. 

First Published : 27 Oct 2022, 01:28:05 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.