logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Smartphone Tips: मिनटों में उड़ रहा Data! इन तरीकों से पूरे दिन ले पाएंगे नेट का मजा

Smartphone Tips

Updated on: 28 Nov 2022, 12:19 PM

नई दिल्ली:

Smartphone Tips: स्मार्टफोन की जरूरत हर दूसरे शख्स को है. चाहे फिर वह घर की गृहणि ही क्यूं ना हो, कई बार रिश्तेदारों को वीडियोकॉल तो कई बार यूट्यूब चलाने के लिए नेट की जरूरत पड़ती ही है. वहीं कई बार हम स्मार्टफोन में स्मार्ट पैक लेकर महीने भर काम चलाना पसंद करते हैं. क्यों कि घर पर ना सही ऑफिस में बहुत से लोगों को वाईफाई की सुविधा मिल ही जाती है. ऐसे में महंगे पैक का खर्चा उठाना हर किसी को बेफिजूल ही लगता है.

लेकिन कई बार यही स्मार्टपैक हमारे लिए मुश्किल खड़ी कर देते हैं जब डेटा दिन पूरा होने से पहले ही उड़ जाता है. ऐसे में अगर बहुत जरूरी है तो कई बार वन डे डेटा पैक के ऑप्शन पर भी जाना पड़ जाता है.

अगर आपके स्मार्टफोन पर भी डेटा पैक जल्दी खत्म हो जाता है तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है. इस आर्टिकल में कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिनकी मदद से 1जीबी डेटा को भी आसानी से दिन- भर चलाया जा सकता है.

इन तरीकों से ज्यादा देर चलेगा फोन में इंटरनेट 

सोशल मीडिया अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो स्मार्टफोन में इन ऐप्स के लाइट वर्जन का इस्तेमाल करना ही समझदारी है. क्यों कि ऑरिजनल ऐप से स्मार्टफोन में ना स्टोरेज की परेशानी आती है बल्कि नेट की खपत भी ज्यादा होती है. 

यूट्यूब का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो सेटिंग्स में जाकर वीडियो क्वालिटी को अपनी जरूरत के हिसाब से एडजस्ट कर सकत हैं. नेट बचाने की कोशिशों में डेटा सेवर पर भी क्लिक कर सकते हैं. इससे फायदा यह होगा कि हर वीडियो पर बहुत ज्यादा नेट की खपत नहीं होगी. जरूरत के मुताबिक किसी खास वीडियो पर क्वालिटी को हाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Smartphone Tips: ये आदतें खा रहीं स्मार्टफोन की बैटरी! भूलकर भी ना करें ये काम

कुछ ऐप्स का इस्तेमाल ना होने पर ये ऐप्स बैकग्राउंड में रन करती हैं. क्यों कि हर बार बैकग्राउंड से ऐप्स हटाने की बात भी दिमाग में नहीं रह सकती. इस तरह इन ऐप्स की वजह से ना सिर्फ बैटरी की खपत होती है बल्कि नेट की खपत भी होती है. इसलिए इन ऐप्स की सेटिंग पर जाकर हर ऐप के हिसाब से डेटा लिमिट सेट कर सकते हैं.