News Nation Logo
Banner

Smartphone Tips: ये आदतें खा रहीं स्मार्टफोन की बैटरी! भूलकर भी ना करें ये काम

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 25 Nov 2022, 12:20:04 PM
Smartphone Tips

Smartphone Tips (Photo Credit: सोशल मीडिया)

:  

Smartphone Tips: स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर छोटे- बड़े काम के लिए पड़ता ही है. बात ऑनलाइन शॉपिंग की हो या ऑफिस मीटिंग की हर काम के लिए स्मार्टफोन की ही जरूरत पड़ती है. ऐसे में जब स्मार्टफोन का इस्तेमाल लगभग सारे ही दिन हो तो इसकी बैटरी का डेड होना आम बात है. वैसे तो स्मार्टफोन की बैटरी कितने लंबे समय तक चलती है इसका कोई पैमाना नहीं है. यह हर यूजर के केस में अलग- अलग ही होता है. बहुत ज्यादा हैवी लोड वाला काम स्मार्टफोन से हो तो इसकी बैटरी शायद ही 24 घंटे चल सकती है. वहीं कुछ यूजर्स ऐसे भी होते हैं जो स्मार्टफोन का बहुत कम इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए फोन एक ही बार चार्ज करना काफी होता है. अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डेड होती है तो कुछ तरीकों की मदद से फोन को जल्दी डेड होने से बचाया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसेः

वाइब्रेशन मोड खा रहा फोन की बैटरी

कुछ यूजर्स स्मार्टफोन को वाइब्रेशन मोड पर रखने के आदि होते हैं. भले ही वे ऐसा काम के दौरान डिस्टर्बेंस से बचने के लिए करते हैं तो पर इससे नुकसान ही होता है. इसकी जगह कुछ देर स्मार्टफोन को साइलेंट रख सकते हैं लेकिन वाइब्रेशन पर रखने से स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है.

लोकेशन ऑन रखना 

कई बार स्मार्टफोन में लोकेशन ऑन रहती है. इस फीचर का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर तो उपयोगी है लेकिन बिना जरूरत के यह ऑन रहे तो स्मार्टफोन की बैटरी को ही डेड करता है ऐसे में लोकेशन फीचर को बंद रखने में ही समझदारी है.

ये भी पढ़ेंः Smart Gadget: Smartphone नहीं इस गैजेट का है जमाना! पैसों के लिए भी नहीं होगा घबराना

ब्राइटनेस ऑटो मोड पर रखें

ऑफिस या घर में हैं तो स्मार्टफोन की ब्राइटनेस फुल रखने का कोई मतलब नहीं बनता. अगर बहुत ज्यादा परेशानी ना हो रही हो तो ब्राइटनेस जीरो पर भी रख सकते हैं. इसके अलावा ब्राइटनेस को ऑटो मोड पर रखना भी समझदारी है. यानि आपका स्मार्टफोन धूप में फुल ब्राइटनेस और घर या ऑफिस के अदंर डिम लाइट खुद सेट कर लेगा.

First Published : 25 Nov 2022, 12:20:04 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.