logo-image

Smartphone Tips: 9 मिनट में हो रहे अब स्मार्टफोन चार्ज, बैटरी लाइफ बढ़ाने में असरदार ये ट्रिक

Smartphone Tips

Updated on: 03 Nov 2022, 11:41 AM

नई दिल्ली:

Smartphone Tips:  स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने वाला हर यूजर चाहता है कि चार्जिंग में कम से कम टाइस कंज्यूम हो, क्यों कि स्मार्टफोन अब एक ऐसी जरूरत है जिसके बिना पल भर भी काम नहीं हो सकता. हर छोटी से बड़ी जरूरत के लिए हाथ में स्मार्टफोन होना जरूरी है. आपकी इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए स्मार्टफोन कंपनियां अब फास्ट चार्जिंग स्मार्टफोन भी पेश करने लगी हैं. हाल ही में रेडमी नोट 12 सीरीज को चीनी मार्केट में लॉन्च किया गया है.

इस सीरीज में 4 स्मार्टफोन को पेश किया गया है. खास और अलग बात ये कंपनी का दावा है नए स्मार्टफोन को महज 9 मिनट में चार्ज किया जा सकता है. अमूमन एक साधारण स्मार्टफोन चार्ज होने में 60 से 90 मिनट का समय लेतेा है. वहीं फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के केस में यही समय 30 से 45 मिनट का हो जाता है.

ऐसे में रेडमी की नई पेशकश हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रही है. फिलहाल रेडमी की इस सीरीज को भारत में नहीं लॉन्च किया गया है पर माना जा रहा है बहुत जल्द स्मार्टफोन भारतीय ग्राहकों के लिए भी पेश होगा. ऐसे में स्मार्टफोन की बैटरी लाइए से जुड़े कई सवाल आपके जेहन में भी  आ रहे होंगे, मसलन एक स्मार्टफोन को किस तरह से चार्ज किया जाए कि इसकी बैटरी लाइफ बढ़े. चलिए जानते है स्मार्टफोन की बैटरी से जुड़ी कुछ टिप्स

Smartphone की बैटरी लाइफ बढ़ेगी अप्लाई करें ये रूल

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को लेकर जानकारों का मानना है कि इसे 20-80 के रूल से चार्ज किया जाना चाहिए. इस रूल का मतलब है कि आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि स्मार्टफोन 20 प्रतिशत से कम और 80 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज ना हो. 

रात भर चार्ज पर लगाना सही या गलत

स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग पर नहीं लगाना चाहिए. हालांकि आपके स्मार्टफोन में ऐसा प्री- इंस्टॉल्ड सिस्टम होता है जो फुल चार्ज होने पर ऑटोमैटिक करंट लेना बंद कर देता है. इसके बावजूद भी आपको चार्जिंग का समय 60 से 90 मिनट ही रखना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Social Media Account: इन पांच बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा WhatsApp, Twitter अकाउंट बैन

फास्ट चार्जिंग चार्जर का इस्तेमाल हर किसी के लिए नहीं

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है कि आप चार्जिंग में अपना ही चार्जर का इस्तेमाल करें. यानि स्मार्टफोन के लिए बना ऑरिजनल चार्जर ही इस्तेमाल करना चाहिए.