logo-image

Social Media Account: इन पांच बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा WhatsApp, Twitter अकाउंट बैन

Use Of Social Media Account

Updated on: 02 Nov 2022, 01:55 PM

नई दिल्ली:

Use Of Social Media Account: आज का दौर सोशल मीडिया का दौर हो गया है. व्यक्ति चाहे आपके लिए ईद का चांद बन गया हो, लेकिन वर्चुअल वर्ल्ड पर शख्स 2 मिनट पहले एक्टिव मिल ही जाता है. ऐसे में  समझा जा सकता है कि ट्विटर और व्हाट्सऐप हर किसी के लिए कितना जरूरी हो गया है. वहीं लोगों की सोशल मीडिया पर बढ़ती दिलचस्पी और भागीदारी को देखते हुए ही अब इन ऐप्स से जुड़े नियम कानून भी सख्त हो चले हैं. यानि कुछ भी पोस्ट या शेयर करने से पहले ये सोचना समझना जरूरी हो गया है कि कहीं आप कुछ गलत तो नहीं शेयर कर रहे. 

बैन अकाउंट को ऐसे करवाएं अनबैन

हाल ही में ट्विटर ही नहीं व्हाट्सऐप ने भी कई भारतीयों के अकाउंट ब्लॉक किए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले महीने सितम्बर में ही 26 लाख से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट पर ताला लग गया यही हाल ट्विटर का रहा. ट्विटर पर भी 52 हजार से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन होने की रिपोर्ट मिली है. ताजा आकंड़ा बीते मंगलवार ही सामने आया है. ऐसे में अगर आपका अकाउंट भी बैन हुए अकाउंट की लिस्ट में शामिल रहा है तो आपको भी आगे की चिंता सता रही होगी. अगर आप सोच रहे हैं कि अकाउंट बैन होने के बाद आप कुछ नहीं कर सकते तो आप गलत हैं. जी हां, आपकी इस परेशानी का समाधान भी मौजूद है. जानकारी हो कि अकाउंट बैन होने की स्थिति में भी आपको रिक्वेस्ट सेंड करने का विकल्प मिलता है. 

ऐसे करें व्हाट्सऐप का सही इस्तेमाल

आपका अकाउंट बैन ना हो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप व्हाट्सऐप का सही इस्तेमाल करें. व्हाट्सऐप का सही इस्तेमाल करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. 
व्हाट्सऐप डाउनलोड करने के लिए हमेशा ट्रस्टफुल सोर्स का ही इस्तेमाल करें. किसी भी लिंक से व्हाट्सऐप को डायरेक्ट डाउनलोड ना करें
किसी भी ग्रुप में किसी भी कॉन्टेक्ट को जोड़ने से पहले उससे परमिशन लेना ना भूलें
चाहे आप किसी भी प्रमोशनल इवेंट से जुड़े हों, कोशिश करें कि किसी भी कॉन्टेक्ट को बेवजह बार-बार प्रमोशनल मैसेज ना भेजें
इसके साथ ही इस बात का खास ख्याल रखें कि आप किसी भी कॉन्टेक्ट को गलत या भ्रामक मैसेज ना भेजें
व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करने से पहले इसकी टर्म्स औैर कंडीशन को पढना भी आपके लिए बेहद जरूरी है