logo-image

Smartphone Tips: फोन में घुस जाए पानी तो कभी भूलकर भी ना करें ये कारस्तानी! 

Smartphone Tips

Updated on: 23 Nov 2022, 11:53 AM

नई दिल्ली:

Smartphone Tips: स्मार्टफोन आज दूसरे व्यक्ति की बड़ी जरूरत है. यह महंगा हो चाहे सस्ता हर किसी के लिए एक कीमती डिवाइस होता है. स्मार्टफोन पर जरा सी आंच आने का सीधा मतलब आपके बहुत से कामों में खलल पड़ जाना. जरूरी डॉक्यूमेंट पिक्चर्स फाइल्स से लेकर आपकी बैंकिग का सारा हिसाब किताब छोटे से स्मार्टफोन में होता है. यही वजह होती है कई यूजर्स अपने स्मार्टफोन को सहेज कर रखते हैं. कई बार कड़ी देखभाल के बाद भी स्मार्टफोन पर आंच आ ही जाती है.

आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा हुआ होगा जब आपका स्मार्टफोन पानी के संपर्क में आ गया हो. ऐसे में पानी घुस जाने से अच्छा- खासा स्मार्टफोन भी कबाड़ा बन जाता है. पानी घुसने के केस में कई बार स्मार्टफोन यू्जर्स कुछ ऐसा कर जाते हैं जिनसे उल्टा और नुकसान हो जाता है. आइए जानते हैं स्मार्टफोन में पानी घुसने पर क्या करना चाहिए और क्या बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

Smartphone में पानी घुस जाए तो क्या नहीं करना चाहिए

ड्रायर से सुखाने की कोशिश

कई बार कु्छ स्मार्टफोन यूजर्स फोन में पानी घुस जाने पर ड्रायर का इस्तेमाल करने की ओर दौड़ते हैं. समझने की जरूरत है कि ड्रायर का इस्तेमाल भले ही बालों को सुखाने के लिए होता है लेकिन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर इसका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है. ऐसा करना स्मार्टफोन में शॉर्ट सर्किट होने का कारण बन सकता है. 

चावल के डिब्बे में स्मार्टफोन डालना

चावल में पानी सोखने का गुण होता है लेकिन फोन में पानी घुस जाए तो चावल का इस्तेमाल करना समझदारी नहीं है. ऐसा करने से चावल के महीन कंण डिवाइस में जा सकते हैं. यही नहीं डिवाइस में धूल- मिट्टी का प्रवेश भी हो सकता है.

ये भी पढ़ेंः UPI Payment: स्लो इंटरनेट की वजह से अटक रहा पेमेंट! ये Offline Trick करेगी काम

Smartphone में पानी घुस जाए तो क्या करना चाहिए

स्मार्टफोन में पानी चला जाए तो इसका सही समाधान यही है कि इसे सर्विस सेंटर ही ले जाया जाए. हालांकि कई बार सर्विस सेंटर दूर हो तो यह संभव नहीं होता है ऐसे में स्मार्टफोन की बैटरी सिम जैसे पार्ट्स को अलग कर हल्की धूप में कुछ देर रख सकते हैं ऐसा करने पर पानी सूख जाएगा.