logo-image
लोकसभा चुनाव

बार- बार हैंग करता है Smartphone, इन तरीकों का करें इस्तेमाल, बुलेट ट्रेन की स्पीड से चलेगा

Smartphone Tips And Tricks: अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के बार- बार हैंग होने से परेशान हैं तो ये खबर आपको पढ़नी चाहिए. इस रिपोर्ट में आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से फोन के हैंग होने को कम किया जा सकता है.

Updated on: 10 Jun 2022, 01:30 PM

highlights

  • स्मार्टफोन में बहुत सारी ऐप्स को इंंस्टॉल नहीं करना चाहिए
  • कैच डेटा को समय- समय पर क्लीन करना जरूरी होता है
  • स्मार्टफोन को अपडेट करने से हैंग की परेशानी नहीं आती

नई दिल्ली:

Smartphone Tips And Tricks: स्मार्टफोन आज हर यूजर की जरूरत है. स्मार्टफोन के साथ एक परेशानी जो हर यूजर को आती है वह इसके बार- बार हैंग होने की है. स्मार्टफोन नया हो या पुराना एक समय के बाद हैंग करना शुरू कर ही देता है. अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के बार- बार हैंग होने से परेशान हैं तो ये खबर आपको पढ़नी चाहिए. इस रिपोर्ट में आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से फोन के हैंग होने को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं काम के टिप्स- 

स्मार्टफोन में फालतू के एप्स को ना करें स्टोर
कई बार हम स्मार्टफोन में देखा-देखी ऐसे ऐप्स को इंस्टॉल कर लेते हैं जिनका इस्तेमाल ना के बराबर हो पाता है. ऐसे में बेवजह की ऐप्स आपके स्मार्टफोन की रफ्तार को धीमा करने भर का ही काम करती हैं. इसलिए तुरंत ऐसी ऐप्स जिसका इस्तेमाल कम करते हैं तुरंत डिलीट कर, फोन की स्टोरेज खाली करें. 

कैच डेटा को करें क्लीन
बहुत से यूजर इस ट्रिक को हल्के में लेते हैं, लेकिन यह एक काम की टिप्स है. स्मार्टफोन में कैच फाइल्स को सेंटिग्स में जाकर क्लीन करें. ऐसा समय- समय पर करते रहे तो स्मार्टफोन हैंग करना बंद कर देता है.

ये भी पढ़ेंः धांसू पिक्चर क्वालिटी वाले स्मार्टफोन, कीमत सुन रह जाएंगे दंग!

स्मार्टफोन को करें अपडेट
स्मार्टफोन को अपडेट करना बेहद जरूरी है. फोन पर ऐप्स रन करने और पर्फोर्मेंस के लिए सिस्टम का अपडेट होना जरूरी होता है. इसलिए स्मार्टफोन पर ऑटो जेनेरेटेड नोटिफिकेशन आने पर अपडेट करें या Settings> System> About> Software Updates पर जाकर स्मार्टफोन को खुद अपडेट करें.

स्मार्टफोन को रिस्टार्ट करना भी कारगर
अगर आपका स्मार्टफोन बहुत ज्यागा हैंग कर रहा है तो एक बार फोन को रिस्टार्ट कर के देखें. फोन को रिस्टार्ट करने से सिस्टम में आ रही दिक्कत दूर हो जाती है. स्मार्टफोन नए तरीके से काम करने लग जाता है.