logo-image

इस ट्रिक से करें स्मार्टफोन चार्ज, बार-बार चार्जिंग की नहीं रहेगी झंझट

Smartphone Tips And Tricks 2022: कई बार स्मार्टफोन की बैटरी ऐन मौके पर धोखा दे जाती है. कई बार ऐसी स्थितियां भी आती हैं जब हम किसी रास्ते के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल कर रहे हों और स्मार्टफोन की बैटरी डेड होने के कगार पर हो.

Updated on: 02 Aug 2022, 07:40 PM

नई दिल्ली:

Smartphone Tips And Tricks 2022: स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज हर कोई कर रहा है. लगभग दिन भर के सारे जरूरी काम स्मार्टफोन  की मदद से ही पूरे होते हैं. लेकिन पूरे दिनभर स्मार्टफोन से काम  कर रहे हैं तो स्मार्टफोन की बैटरी का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है. क्यों कि कई बार स्मार्टफोन की बैटरी ऐन मौके पर धोखा दे जाती है. कई बार ऐसी स्थितियां भी आती हैं जब हम किसी रास्ते के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल कर रहे हों और स्मार्टफोन की बैटरी डेड होने के कगार पर हो. कई यूजर्स अपने साथ पावरबैंक रख कर चलना पसंद करते हैं ताकि ऐसी परेशानियां खड़ी ही ना हों. लेकिन कई बार पावरबैंक भी पास नहीं रहता ऐसे में आपके साथ स्मार्टफोन से जुड़े कुछ टिप्स साझा करने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपको स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा समय तक चलने में मदद मिलेगी.

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ का रखें खास ध्यान
कई यूजर्स एक बार स्मार्टफोन का चार्जर खराब हो जाने पर दूसरी बार सस्ता चार्जर खरीद लेते हैं. लेकिन ऐसा करना स्मार्टफोन की बैटरी को प्रभावित करता है. सस्ते चार्जर से चार्ज करने पर स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डेड होती है, वहीं स्मार्टफोन बार- बार चार्ज करने की जरूरत भी पड़ती है. इसलिए कोशिश करें कि जिस कंपनी का स्मार्टफोन यूज़ कर रहे हों, उसी कंपनी का चार्जर खरींदे.  

ये भी पढ़ेंः सस्ती कीमत पर ब्रांड के नाम के साथ इन Earbuds पर करें भरोसा, निराश नहीं होंगे आप

स्मार्टफोन को रखें लोड फ्री
स्मार्टफोन की स्टोरेज फुल हो तो स्मार्टफोन हमेशा लोडेड ही रहता है. कई बार बेफिजूल की तस्वीरें, वीडियो, ऐप्स और हेवी फाइल्स स्मार्टफोन को धीमा कर देती हैं. इससे स्मार्टफोन की बैटरी पर भी प्रभाव पड़ता है. इन बेफिजूल की फाइल्स से प्रोसेसर पर भी काफी दबाव पड़ता है , इसलिए कोशिश करें कि अपने स्मार्टफोन में जरूरी फाइल्स को ही रखें. इसके लिए आप जरूरी और हेवी फाइल्स को गूगल ड्राइव पर भी सेव कर रख सकते हैं.