logo-image

क्या आपका Smartphone भी हो जाता है Overheat, ऐसे मिलेगी मदद

Smartphone Overheating Issue: कई बार स्मार्टफोन (Smartphone)  भले ही ज्यादा देर इस्तेमाल ना हों फिर भी ऑवर हीट हो जाते हैं. ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन भी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने पर ऑवर हीट हो जाता है तो यह खबर आपको पढ़नी चाहिए.

Updated on: 24 Apr 2022, 10:58 AM

highlights

  • चार्जिंग के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल ना करें
  • स्मार्टफोन पर बेवजह ऐप्स को इंस्टॉल करने से बचें

नई दिल्ली:

Smartphone Overheating Issue: स्मार्टफोन (Smartphone) रोजाना की जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन गया है. स्मार्टफोन (Smartphone) के बिना कोई काम शायद ही पूरी होता है. वहीं सारा- सारा दिन स्मार्टफोन (Smartphone) के इस्तेमाल से फोन में ऑवर हीटिंग होने लगती है. बैटरी के गर्म होने से इसके फटने का भी डर बढ़ जाता है. स्मार्टफोन (Smartphone) के ब्लास्ट होने की बहुत सी घटनाएं घट चुकी हैं. कई बार स्मार्टफोन (Smartphone)  भले ही ज्यादा देर इस्तेमाल ना हों फिर भी ऑवर हीट हो जाते हैं. ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन भी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने पर ऑवर हीट हो जाता है तो यह खबर आपको पढ़नी चाहिए. स्मार्टफोन को ऑवर हीट होने से बचाने के लिए कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं. आइए फटाफट जानते हैं किन तरीकों से मिलेगी मदद

इन तरीकों को अपनाएं, नहीं होगा स्मार्टफोन ऑवरहीट (Smartphone Overheating Issue)

बैकग्राउंड में चलने वाले एप्स पर दें ध्यान
स्मार्टफोन में चलने वाले सारे ऐप्स प्रोसेसर की वजह से रन करते हैं. स्मार्टफोन (Smartphone) का इस्तेमाल ना होने पर भी प्रोसेसर एक्टिव रहता है, जिसकी वजह से इस में हीट पैदा होती है. ऐसे में उन ऐप्स का इस्तेमाल ना करें जो प्रोसेसर को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं साथ ही बैकग्राउंड में एक्टिव रहते हैं.

ओवरलोडिंग को करें कम
स्मार्टफोन (Smartphone) में विडीयो शूट करना और गेम खेलना हेवी टास्क होते हैं. इन एक्टिविटीज़ के दौरान अगर दूसरे ऐप्स में रनिंग हैं तो ओवर हीटिंग की समस्या आती है.

यह भी पढ़ेंः इस हफ्ते भारतीय बाजारों में धाकड़ एंट्री करेंगे ये दो स्मार्टफोन, आप कौन सा लेंगे?

चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल
बहुत से लोग स्मार्टफोन को चार्ज करने के साथ- साथ दूसरी एक्टिविटीज़ वीडियो देखना, या चैटिंग, कॉलिंग के आदि होते हैं. चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल करना बैटरी पर असर डालता है. स्मार्टफोन (Smartphone) ओवरहीट होने की ये भी एक वजह है. इसलिए चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल करने से बचें

सॉफ्टवेयर लेटेस्ट वर्जन हो
स्मार्टफोन हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की वजह से भी ओवर हीट होते हैं. ऐसे में स्मार्टफोन (Smartphone) के सॉफ्टवेयर को चेक करें, फोन में लेटेस्ट सॉफ्टवेयर ही होना चाहिए.