News Nation Logo
Banner

Smartphone में अब नहीं होगा नेट उड़न छू, ऐसे मिलेगा झंझट से छुटकारा 

Smartphone Internet Issue:  बिना इंटरनेट के शायद ही कोई स्मार्टफोन (Smartphone) यूज करना चाहता हो, लेकिन एक परेशानी जो हर यूजर के साथ आती है वह है डेटा पैक के अचानक से खत्म हो जाने की.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 13 May 2022, 12:56:10 PM
Smartphone Internet Issue

Smartphone Internet Issue (Photo Credit: Pexels)

highlights

  • टेलीकॉम कंपनियां 1 जीबी- 2 जीबी तक डेली नेट प्रोवाइड करती हैं
  • यूट्यूब और इंस्टाग्राम के इस्तेमाल से नेट डेटा जल्दी कंज्यूम होता है

नई दिल्ली:  

Smartphone Internet Issue: आजकल डेटा पैक्स इतने किफायती आ गए हैं कि हर किसी के लिए इंटरनेट तक पहुंच आसान है. स्मार्टफोन (Smartphone) में एक दिन के लिए भी इंटरनेट ना हो ऐसी स्थिति शायद ही किसी के साथ पैदा होती होगी. क्योंकि इंटरनेट के बिना स्मार्टफोन (Smartphone) भी यूजलेस है. ना तो गूगल सर्च में मदद मिलती है, ना ही यूट्यूब चलता है.यही वजह है कि बिना इंटरनेट के शायद ही कोई स्मार्टफोन (Smartphone) यूज करना चाहता हो, लेकिन एक परेशानी जो हर यूजर के साथ आती है वह है डेटा पैक के अचानक से खत्म हो जाने की. टेलिकॉम कंपनियों के रिचार्ज प्लान में अधिकतर लोग 1 जीबी से 2 जीबी प्रतिदिन डेटा का प्लान खरीदते हैं.

यह भी पढ़ेंः अपने जबड़े में दबा चंबल नदी में खींच ले गया पानी का शैतान, दिल दहला देगी घटना

सारा दिन स्मार्टफोन (Smartphone)का इस्तेमाल हो तो नेट चुटकियों में फुर्र हो जाता है. स्मार्टफोन (Smartphone) पर यूट्यूब (Youtube) इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे ऐप्स रन किए जाएं तो नेट जल्दी खत्म हो जाता है. अगर आपके साथ भी ये परेशानी आती है, ये ट्रिक आपके काम आएगी. 

यूट्यूब को करें मैनेज (Manage Youtube Settings)
एक स्मार्ट टेक्नीक जो बहुत से यूजर नजरअंदाज करते हैं आपके काम आ सकती है. यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो हमेशा सेंटिग्स को मैनेज कर रखें. इसके लिए वीडियो को डेटा सेवर( 240p) पर चलाना समझदारी है. कई बार हमें यूट्यूब के वीडियो देखने नहीं सिर्फ सुनने होते हैं ऐसे में आप क्वालिटी को और डाउन कर सकते हैं. जब ज्यादा जरूरी हो तब भी क्वालिटी को हाई रख सकते हैं. 

डेली लिमिट करें सेट (Set Daily Data Limit)
नेट का इस्तेमाल करते हुए नेट चुटकियों में उड़न छू ना हो जाए इसके लिए सेटिंग्स में जाकर इंटरनेट की डेली लिमिट सेट कर सकते हैं. इससे नेट अचानक खत्म होने की झंझट से छुटकारा मिलेगा. कई बार हम स्मार्टफोन में बेफिजूल का टास्क कर रहे होते हैं आपको भी ऐसी आदते हैं तो डेटा लिमिट सेट करना फायदेमंद होगा. इससे डेटा लिमिट खुद- ब- खुद मैनेज हो जाएगा. 

First Published : 13 May 2022, 12:56:10 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.