logo-image

क्या आपका Smartphone भी होता है बार- बार हैंग, अब नहीं होना होगा परेशान

Smartphone Hang Issue: शुरूआती समय में जब स्मार्टफोन नया होता है बिना हैंग हुए अच्छे से चलता है लेकिन धीरे- धीरे स्मार्टफोन के हैंग होने (Smartphone Hang Issue) की समस्या आने लगती है.

Updated on: 25 Apr 2022, 02:47 PM

highlights

  • Cache फाइल्स को सेटिंग्स में जाकर क्लीन करना चाहिए
  • स्मार्टफोन को रिबूट करने से भी हैंग की दिक्कत दूर होती है

नई दिल्ली:

Smartphone Hang Issue: स्मार्टफोन चाहे महंगे से महंगा क्यूं ना हो हैंग होता ही है. हैंग होने की समस्या हर स्मार्टफोन (Smartphone Hang Issue) के साथ बनी रहती है. शुरूआती समय में जब स्मार्टफोन नया होता है बिना हैंग हुए अच्छे से चलता है लेकिन धीरे- धीरे स्मार्टफोन के हैंग होने (Smartphone Hang Issue) की समस्या आने लगती है. रोजमर्रा की जिंदगी में स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ गया है, यही वजह है कि सारा दिन स्मार्टफोन चलने से इसकी पर्फोरमेंस पर असर पड़ने लगता है. अगर आपका स्मार्टफोन भी बार- बार हैंग (Smartphone Hang Issue) हो रहा है तो यह खबर पढ़नी होगी. 

क्यूं होता है स्मार्टफोन हैंग (Smartphone Hang Issue) 
स्मार्टफोन के हैंग होने की एक बड़ी वजह इसकी रैम होती है. स्मार्टफोन में खूब सारी ऐप्स हों तो इससे स्मार्टफोन की रफ्तार धीमी हो जाती है स्मार्टफोन पर ऑवरलोडिंग के चलते यह बार- बार हैंग होना (Smartphone Hang Issue) स्टार्ट कर देता है. इसलिए ऐसी ऐप्स को स्मार्टफोन में नहीं रखना चाहिए जो बेफिजूल की हों.

यह भी पढ़ेंः क्या आपके ईयरफोन्स भी हो जाते हैं खराब? इन जबरदस्त टिप्स से मिलेगा फायदा

Cache फाइल्स को रखें क्लीन
जब भी किसी ऐप को इस्तेमाल करने के लिए खोला जाता है, इससे कैच फाइल्स जमा होने लगती हैं. स्मार्टफोन्स की सेटिंग्स में जाकर कैच फाइल्स को समय- समय पर क्लीन करना चाहिए. यही वजह है कि स्मार्टफोन की रफ्तार कम हो जाती है और ये हैंग (Smartphone Hang Issue) होना शुरू हो जाता है.

मल्टीपल ऐप्स को एक साथ रन ना करें
जब यूजर एक साथ मल्टीपल ऐप्स का इस्तेमाल करता है तो स्मार्टफोन पर लॉड पड़ता है. ओवर लॉडिंग होने से फोन धीमी गति से काम करने लगता है. इसलिए जब भी किसी ऐप का इस्तेमाल करें बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्स को रिमूव करें. बहुत ज्यादा जरूरी होने की स्थिति में ही 2- 3 ऐप्स को इस्तेमाल करें.

स्मार्टफोन को रिबूट करें
स्मार्टफोन अगर बार- बार हैंग (Smartphone Hang Issue)  कर रहा है तो इसके लिए स्मार्टफोन को रिबूट कर लेना चाहिए. स्मार्टफोन को रिबूट कर लेने से इसकी फंक्शनिंग रिफ्रेश हो जाती है. इसलिए इसे समय- समय पर रिबूट कर सकते हैं.