logo-image

क्या आपके ईयरफोन्स भी हो जाते हैं खराब? इन जबरदस्त टिप्स से मिलेगा फायदा

Smart Phone Tips And Tricks: युवाओं के लिए ईयरफोन्स के बिना स्मार्टफोन भी यूजलैस है. क्योंकि बिना ईयरफोन्स के म्यूज़िक सुन पाना मुश्किल है. साथ ही ईयरफोन्स लगाकर कॉल अटेंड करने में भी सुविधा रहती है.

Updated on: 25 Apr 2022, 11:29 AM

highlights

  • सस्ती ईपी के चक्कर में बार- बार का खर्चा होता है
  • ईपी की वायर ठीक से न रखने पर जल्दी डैमेज हो जाती है

नई दिल्ली:

Smart Phone Tips And Tricks: बस हो या मेट्रो हर युवा के हाथों में स्मार्टफोन और कानों में ईयरफोन्स (Earphone) लगे आसानी से देखा जा सकता है. स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही ईयरफोन्स (Earphone) भी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गये हैं. खासकर युवाओं के लिए ईयरफोन्स (Earphone) के बिना स्मार्टफोन भी यूजलैस है. क्योंकि बिना ईयरफोन्स (Earphone) के म्यूज़िक सुन पाना मुश्किल है. साथ ही ईयरफोन्स (Earphone) लगाकर कॉल अटेंड करने में भी सुविधा रहती है लेकिन ईयरफोन्स (Earphone) के साथ बहुत सी परेशानियां आती हैं. जैसे वायर वाले ईयरफोन्स (Earphone) की तार का उलझ जाना और मिनटों की मशक्कत के बाद उसका सुलझ पाना. वहीं कई बार अच्छी कंपनी के ईयरफोन्स (Earphone) भी जल्दी खराब हो जाते हैं. कभी माइक काम नहीं करता तो कभी एक ईयरबड काम नहीं करता. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब परेशान नहीं होना होगा. आपके साथ कुछ बेहतरीन टिप्स शेयर करने जा रहे हैं. 

ये टिप्स आएंगे आपके काम 

उलझी वायर के झंझट से ऐसे निपटें
बैग से जब भी ईयरफोन (Earphone) निकालते हैं, ये हमेशा उलझी हुई ही मिलती है. इसके लिए आपको अपनी ईयरफोन (Earphone) को यूज करने के बाद वायर को कस कर टाइट टग करना होगा. ईपी (Earphone) के साथ मिली टेप को सहेज कर रखें. इसी की मदद से इसे (Earphone) बैग में एक अलग कॉर्नर या छोटी पॉकेट में रखें. अगली बार इस्तेमाल करने के लिए जब ईपी (Earphone) को निकालेंगे ये जैसी रखी गई थी वैसी ही मिलेगी. 

यह भी पढ़ेंः जिद्दी दाग होंगे अब चुटकियों में साफ, Washing Machine पर बंपर ऑफर 

सस्ती ईपी करवाएगी बार- बार खर्चा
अगर आप स्मार्टफोन के साथ ईपी (Earphone) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सस्ते ऑपशन पर बिल्कुल नहीं जाना चाहिए. क्यों की सस्ती ईपी (Earphone) 2 दिन चलने के बाद खराब हो जाती है. इसलिए कंपनी के ही ऑप्शन पर जाएं. ईपी (Earphone) खरीदना एक बार का खर्चा है. एक बार किसी अच्छी कंपनी की ईपी (Earphone) खरीद लेते हैं तो यह लंबे समय तक चल सकती है. मार्केट में बोट (Boat Earphone) की सबसे सस्ती वायरईपी आपको 400 रुपये की कीमत में मिल जाती है. 

स्मार्टफोन से खींच कर ना निकालें
स्मार्टफोन से अलग करते हुए ईपी (Earphone) को कसकर खींचकर निकालना गलत है. इससे मजबूत दिखने वाली ईपी की वायर डैमेज हो सकती है. इसलिए बिना ज्यादा जोर लगाकर इसे (Earphone) स्मार्टफोन से अलग करें.