logo-image

इन गलतियों से नहीं होता स्मार्टफोन जल्दी चार्ज, अब मिनटों में होगा काम

Smartphone Fast Charging Tips: स्लो चार्जिंग हर दूसरे स्मार्टफोन यूजर की परेशानी है. कई बार घंटों फोन चार्जिंग पर लगाने के बाद भी फोन पूरा चार्ज नहीं हो पाता और बैटरी आधे दिन भी नहीं चल पाती.

Updated on: 24 Aug 2022, 07:57 PM

नई दिल्ली:

Smartphone Fast Charging Tips: कई बार स्मार्टफोन यूजर्स को फोन के देरी से चार्ज होने की परेशानी आती है. स्मार्टफोन जब नया होता है तब कुछ ही मिनटों में बैटरी 100 प्रतिशत चार्ज हो जाती है, लेकिन जैसे- जैसे स्मार्टफोन पुराना होने लगता है जबाव देने लगता है. स्लो चार्जिंग हर दूसरे स्मार्टफोन यूजर की परेशानी है. कई बार घंटों फोन चार्जिंग पर लगाने के बाद भी फोन पूरा चार्ज नहीं हो पाता और बैटरी आधे दिन भी नहीं चल पाती. इस वजह से जरूरी काम भी ठंडे बस्ते में पड़े रह जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसी परेशानी आती है तो हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे स्मार्टफोन को मिनटों में आसानी से चार्ज कर पाएंगे.

ऐरोप्लेन मोड को करें एक्टिव
स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगाने के बाद अगर इसका नेट ऑन रह जाए तो इसका चार्ज हो पाना मुश्किल हो जाता है. जहां फुल चार्जिंग के लिए 1 से 2 घंटों की जरूरत होगी वहीं नेट ऑन रहने की वजह से फोन ज्यादा समय लेगा. इसलिए स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगाने के दौरान कुछ समय के लिए अगर संभव हो तो ऐरोप्लेन मोड एक्टिव कर लें.

स्मार्टफोन का चार्जर ही करें इस्तेमाल
स्मार्टफोन को जल्दी चार्ज करना चाहते हैं तो जब भी फोन चार्जिंग पर लगाएं ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें. दूसरे किसी स्मार्टफोन का चार्जर या सस्ते चार्जर से फोन जल्दी चार्ज नहीं होता उल्टा फोन की बैटरी लाइफ पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. 

ये भी पढ़ेंः आपको भी खरीदना है सस्ता स्मार्टफोन, 10 हजार रुपये से कम के ढ़ेरों मिल रहे ऑप्शन

स्मार्टफोन की कूलिंग का भी रखें ध्यान
स्मार्टफोन को चार्ज करने पर इसकी कूलिंग का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है. कई बार फोन को हीट वाली जगह पर चार्ज करना इसकी बैटरी को और गर्म देता है जिसकी वजह से फोन चार्ज होने में ज्यादा समय लेता है. इसलिए फोन को कमरे के नॉर्मल टेम्प्रेचर में ही चार्जिंग पर लगाएं.