News Nation Logo

साल की पहली छमाही में देश के प्रीमियम Smartphone बाजार पर Samsung का रहा वर्चस्व

गैलेक्सी ए 71 और ए 51 डिवाइस की सफलता के साथ ही सैमसंग ने इस साल की पहली छहमाही में भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार (25,000-50,000 रुपये) में शीर्ष स्थान हासिल किया है.

IANS | Updated on: 28 Aug 2020, 04:02:15 PM
Samsung

पहली छमाही में देश के प्रीमियम Smartphone बाजार पर Samsung का वर्चस्व (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

गैलेक्सी ए 71 और ए 51 डिवाइस की सफलता के साथ ही सैमसंग ने इस साल की पहली छहमाही में भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार (25,000-50,000 रुपये) में शीर्ष स्थान हासिल किया है. एक नई रिपोर्ट में शुक्रवार को यह घोषणा की गई. सीएमआर इंडिया मोबाइल हैंडसेट की समीक्षा रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज सैमसंग ने 2020 के पहले छह महीनों के दौरान 37 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा किया.

यह भी पढ़ें: Samsung के इस स्मार्टफोन पर 11 हज़ार से ज़्यादा की छूट पाने का आज अंतिम मौका

इसके साथ ही एप्पल ने देश में 26 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ (वर्ष-दर-वर्ष) 14 प्रतिशत की वृद्धि के साथ प्रीमियम सेगमेंट में अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखा. वहीं प्रीमियम सेगमेंट में वनप्लस ने 2020 की पहली छमाही में 15 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया है.

सीएमआर में इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी) विश्लेषक आनंद प्रिया सिंह ने कहा, महामारी के कारण, 2020 की पहली छमाही कई चुनौतियों के साथ सामान्य रूप से समग्र स्मार्टफोन उद्योग के लिए एक कठिन अवधि रही. हालांकि, प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट सबसे कम प्रभावित क्षेत्रों में से एक रहा. वास्तव में, यह सेगमेंट मजबूत उपभोक्ता मांग और अच्छी आपूर्ति के कारण बढ़ता रहा.

यह भी पढ़ें: हार्ड डिस्क डैमेज होने पर भी क्‍या रिकवर किया जा सकता है डेटा? जानें यहां

कुल मिलाकर, प्रीमियम सेगमेंट में स्मार्टफोन की बिक्री (शिपमेंट) देश में 2020 की पहली छमाही के दौरान वर्ष दर वर्ष के हिसाब से 18 प्रतिशत बढ़ी है. जनवरी-जून अवधि में इस सेगमेंट में कुल स्मार्टफोन शिपमेंट का पांच प्रतिशथ हिस्सा रहा. समग्र प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में सैमसंग का वर्चस्व अच्छी आपूर्ति, आकर्षक छूट और स्मार्ट चैनल रणनीतियों के माध्यम से संभव हुआ.

इस सेगमेंट में सैमसंग गैलेक्सी ए 71 स्टार के तौर पर उभरा, जिसने इस सेगमेंट में 19 प्रतिशत का योगदान दिया. वहीं एप्पल के लिए, आईफोन 11 ने वर्ष के शुरूआती भाग में अच्छी बाजार प्रतिक्रिया प्राप्त करना जारी रखा. रिपोर्ट के अनुसार, भारत के प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट संभावित रूप से 2020 की दूसरी छमाही में वर्ष दर वर्ष के हिसाब से 20 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है. इस दौरान त्योहारी सीजन में विभिन्न तकनीकी दिग्गजों की ओर से कई नए डिवाइस पेश किए जाने की उम्मीद है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Aug 2020, 04:02:15 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.