logo-image

रिलायंस ने वीडियो और ऑडियो के लिए Jio Glasses किया लॉन्च, जानें खासियत

रिलायंस ने भारत में जियो ग्लास (Jio Glasses) लॉन्च कर दिया है. इसमें स्पीकर और माइक दोनों का सपोर्ट दिया गया है. इस स्मार्ट ग्लास से वीडियो कॉलिंग भी की जा सकेगी. जियो ग्लास को आप आप एक केबल की मदद से अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं.

Updated on: 15 Jul 2020, 03:36 PM

नई दिल्ली:

रिलायंस ने भारत में जियो ग्लास (Jio Glasses) लॉन्च कर दिया है. इसमें स्पीकर और माइक दोनों का सपोर्ट दिया गया है. इस स्मार्ट ग्लास से वीडियो कॉलिंग भी की  जा सकेगी. जियो ग्लास को आप आप एक केबल की मदद से अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं. जियो ग्लास में 25 एप्स का सपोर्ट दिया गया है.  जियो ग्सास का इस्तेमाल ई-क्लास में होलोग्राफिक्स कंटेंट के लिए भी किया जा सकेगा. हालांकि  जियो ने इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. जियो ग्लास की मदद से वर्चुअल तौर पर 3डी अवतार के जरिए बातचीच हो सकेगी. जियो ग्लास में 3डी और 2डी दोनों का सपोर्ट दिया गया है, इसका वजन महज 75 ग्राम है.

Jio का नवीनतम आविष्‍कार Jio Glass अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकी के जरिये यूजर्स को बेहतरीन मिक्‍स्‍ड रियलिटी सर्विसेज उपलब्‍ध कराता है. जियो ग्लास के जरिये शिक्षक और स्‍टूडेंट्स 3D वर्चुअल रूम का लाभ उठा सकते हैं और रियल टाइम में जियो मिक्‍स्‍ड रियलिटी के जरिये होलोग्राफिक क्‍लासेज संचालित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Reliance Industries 43rd AGM: रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी हिस्सा खरीदेगा Google

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने आज यानि बुधवार को रिलायंस (RIL) की सालाना आम बैठक (एजीएम) को संबोधित किया. बता दें कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम पहली बार ऑनलाइन हुई. मुकेश अंबानी ने 43वीं सालाना आम बैठक में सभी शेयरधारकों का स्वागत किया. उन्होंने एजीएम में मौजूद सभी डायरेक्टर्स का भी स्वागत किया.

इस मौके पर मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ने पूरी तरह से स्वदेशी 5G सॉल्यूशन डेवलप किया है. उन्होंने कहा कि 5G सॉल्यूशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को समर्पित है. मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G सॉल्यूशन का एक्सपोर्ट किया जाएगा और भारत में वर्ल्ड क्लास 5जी सर्विस लाएंगे. 5G नेटवर्क के जरिए रिमोट हेल्थ नेटवर्क में सुधार आएगा. उन्होंने ये भी कहा कि गूगल के साथ मिलकर सस्ता 4G-5G फोन बनाएंगे. उन्होंने कहा कि गूगल के सहयोग से स्मार्टफोन बनाया जाएगा.