News Nation Logo

पुरानी तस्वीरों में जीवन भर देता है नया AI उपकरण

डीप नॉस्टैल्जिया नामक एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) उपकरण है, जिसे मायहेरिटेज की ओर से जारी किया गया है, जो तस्वीरों में चेहरे के एनिमेशन जोड़ सकता है. सोशल मीडिया यूजर्स इस शानदार फीचर्स से उत्साहित हैं.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Mar 2021, 09:16:51 AM
New Artificial Intelligence AI Tool Brings Old Photos To Life

New Artificial Intelligence AI Tool Brings Old Photos To Life (Photo Credit: IANS )

highlights

  • डीप नॉस्टैल्जिया नामक एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उपकरण है, जिसे मायहेरिटेज की ओर से जारी किया गया है
  •  फोटो को एनिमेट करने की तकनीक को लेकर डी-आईडी से मायहेरिटेज द्वारा लाइसेंस प्राप्त किया गया है

सैन फ्रांसिस्को :

कैसा महसूस होगा, अगर आप अपने दिवंगत दादाजी को एक पुरानी तस्वीर में मुस्कुराते हुए देखें? ऐसा संभव है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence-AI) से. डीप नॉस्टैल्जिया नामक एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) उपकरण है, जिसे मायहेरिटेज की ओर से जारी किया गया है, जो तस्वीरों में चेहरे के एनिमेशन जोड़ सकता है. सोशल मीडिया यूजर्स इस शानदार फीचर्स से उत्साहित हैं. द वर्ज ने रविवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि ऑनलाइन वंशावली कंपनी मायहेरिटेज द्वारा पेश की गई डीप नॉस्टैल्जिया सेवा यूजर्स (उपयोगकर्ताओं) को यह इफेक्ट बनाने में मदद करती है कि अभी भी एक तस्वीर चल रही है. आसान शब्दों में कहें तो इस फीचर से एक तस्वीर चलती हुई प्रतीत होती है और उसे आप मुस्कुराते हुए देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Gionee ने लॉन्च किया बेहद सस्ता स्मार्टफोन, जानिए क्या है कीमत

अपने एफएक्यू पेज में कंपनी ने कहा कि फोटो को एनिमेट करने की तकनीक को लेकर डी-आईडी से मायहेरिटेज द्वारा लाइसेंस प्राप्त किया गया है, जो डीप लर्निग का उपयोग करके वीडियो में शानदार तरीके से बदलाव लाते हुए इसे आकर्षक बनाने में विशेषज्ञता रखती है. मायहेरिटेज ने इस तकनीक के साथ ऐतिहासिक फोटो में चेहरों में चेतना जाग्रत करके दिखाया है. फीचर के माध्यम से यह तस्वीर उच्च-गुणवत्ता के साथ किसी वीडियो की तरह चलती महसूस होती है. कंपनी ने कहा कि डीप नॉस्टैल्जिया फीचर मायहेरिटेज द्वारा तैयार किए गए कई ड्राइवरों का उपयोग करता है। कंपनी का कहना है कि यह तस्वीर में एक चेहरे पर ड्राइवरों को लागू करता है और एक छोटा वीडियो बनाता है, जिसे लोग आपके दोस्तों और परिवार के साथ साझा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आपके घर के पास कहां लग रही है कोरोना वायरस वैक्सीन, इस App के जरिए जानिए

कंपनी ने कहा कि ड्राइवर के साथ एनिमेशन का उपयोग करते हुए आप अपने पूर्वजों को मुस्कुराते हुए, झपकी लेते हुए और उनका सिर मुड़ते हुए देख सकते हैं और यह वास्तव में आपकी तस्वीरों को जीवन में लाता है. मायहेरिटेज ने अपने एक बयान में कहा है कि यह फीचर सही मायने में आपके पुराने परिवार के फोटो को जीवन में लाता है. डीप नॉस्टैल्जिया का उपयोग करते हुए एनिमेटेड तस्वीरें बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया पर वायरल हुईं. कई ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने चेहरे की अभिव्यक्ति और एनिमेशन के साथ अपने प्रियजनों के साथ ही पुरानी और ऐतिहासिक तस्वीरों को मुस्कुराते हुए जोड़ने के लिए उपकरण का उपयोग किया. मायहेरिटेज ने कहा कि साइनअप पूरा किए बिना अपलोड की गई फोटो आपकी गोपनीयता की सुरक्षा के लिए स्वचालित रूप से हटा दी जाती हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Mar 2021, 09:16:51 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो