logo-image

मोदी सरकार इंटरनेट पर भारतीय भाषाओं का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए उठा रही कई कदम

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव अजय प्रकाश साहनी ने कहा कि जिन प्रौद्योगिकी, सॉफ्टवेयर इत्यादि को हम अब अंग्रेजी में उपयोग करने के अभ्यस्त हो गए हैं, उन्हें भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराने के प्रयास हमें जारी रखने चाहिए.

Updated on: 02 Dec 2020, 09:06 AM

नई दिल्ली:

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव अजय प्रकाश साहनी का कहना है कि इंटरनेट (Internet) पर भारतीय भाषाओं (Indian Languages) के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने कई पहलें शुरू की हैं. इसमें सभी सरकारी वेबसाइटों को भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराना शामिल है. साहनी ने उद्योग जगत से ऐसे उपकरण और तकनीकें विकसित करने का आह्वान किया, जो स्थानीय भाषाओं में कंटेंट (सामग्री) की उपलब्धता बढ़ा सकें.

यह भी पढ़ें: Jabra ने 18,999 रुपये में ट्रू वायरलेस ईयरबड्स भारत में किया लॉन्च

प्रौद्योगिकी, सॉफ्टवेयर को भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराने के प्रयास होने चाहिए: अजय प्रकाश साहनी
कंपनियां इंटरनेट पर भारतीय भाषाओं के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाएं. वह उद्योग मंडल फिक्की के भाषांतर के तीसरे संस्करण को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि जिन प्रौद्योगिकी, सॉफ्टवेयर इत्यादि को हम अब अंग्रेजी में उपयोग करने के अभ्यस्त हो गए हैं, मेरे हिसाब से उन्हें भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराने के प्रयास हमें जारी रखने चाहिए. कई बहुराष्ट्रीय और वैश्विक कंपनियों के शोध केंद्र भारत में हैं. इस काम में वे अहम भूमिका निभा सकती हैं. सरकार भी सभी सरकारी वेबसाइटों को भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है, इसकी शुरुआत केंद्र सरकार की वेबसाइटों से की गयी है. 

यह भी पढ़ें: मोदी हैं तो मुमकिन है! भारत में ही डाटा सुरक्षित रखेंगे गूगल, फेसबुक और ट्विटर

साहनी ने कहा कि जिस तरह से नयी प्रौद्योगिकी आ रही है, हमारी कोशिश है कि सरकारी खरीद में उसका इस्तेमाल किया जाए. ऐसे में भारतीय भाषाओं में समाधान और सेवाएं देने वालों संसाधन उपलब्ध कराए जाएं, जिससे इनके इस्तेमाल की लोकप्रियता बढ़े. सरकार की कोशिश इसके लिए सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जेम) पर पूरी एक श्रेणी तैयार करने की भी है.