News Nation Logo

Microsoft ने Windows 10 को लेकर किया ये बड़ा फैसला, जानिए क्या होगा असर

एक रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक चिप की कमी के बावजूद महामारी के दौरान पीसी बाजार धीमा नहीं हुआ है. माइक्रोसॉफ्ट को सीधे ओईएम राजस्व में वृद्धि से लाभ हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 May 2021, 07:22:00 AM
माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Corporation)

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Corporation) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • माइक्रोसॉफ्ट ने सिंगल-स्क्रीन लैपटॉप के लिए विंडोज 10 को प्राथमिकता देने का फैसला किया
  • रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक चिप की कमी के बावजूद महामारी के दौरान पीसी बाजार धीमा नहीं हुआ

सैन फ्रांसिस्को :

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Corporation) अपने विंडोज 10 एक्स (Windows 10X) ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) के वैरिएंट को बाजार में नहीं लाएगी क्योंकि अब इसे विंडोज 10 में सुधार करने के पक्ष में रखा गया है. द वर्ज के मुताबिक, पेट्री का हवाला देते हुए, विंडोज 10 एक्स अब इस साल शिप नहीं होगा और ओएस संभवत अपने वर्तमान स्वरूप में नहीं आएगा. कंपनी मूल रूप से विंडोज 10 (Windows 10) देने की योजना बना रही थी, विंडोज (Windows) का अधिक हल्का और सरलीकृत संस्करण, सर्फेस नियो जैसे नए दोहरे स्क्रीन उपकरणों के साथ. ऐसा कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के हिट होने से पहले था और माइक्रोसॉफ्ट ने इसके बजाय सिंगल-स्क्रीन लैपटॉप के लिए विंडोज 10 को प्राथमिकता देने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें: Instagram के हेड ने Bug के कारण डिलीट हुई पोस्ट के लिए मांगी माफी

पिछले एक साल में नियमित विंडोज लैपटॉप की मांग बढ़ी
क्रोम ओएस प्रतियोगी के रूप में विंडोज 10 को बदलने के लिए स्विच को डिजाइन किया गया था. विंडोज 10 एक्स में एक सरलीकृत इंटरफेस, लाइव टाइल्स के बिना एक अपडेटेड स्टार्ट मेनू, मल्टीटास्किंग सुधार और प्रदर्शन और सुरक्षा के लिए एक विशेष ऐप कंटेनर शामिल था. 10 के साथ माइक्रोसॉफ्ट का समग्र लक्ष्य विंडोज के एक स्ट्रिप्ड-बैक, सुव्यवस्थित और आधुनिक क्लाउड-संचालित संस्करण बनाना था. माइक्रोसॉफ्ट ने हमेशा क्रोमबुक को व्यवसायों और स्कूलों में एक बड़े खतरे के रूप में देखा है, लेकिन पिछले एक साल में नियमित विंडोज लैपटॉप की मांग में बड़ी वृद्धि हुई है.

यह भी पढ़ें: परिवारों के लिए बेहतर असिस्टेंट फीचर्स शुरू कर रहा है Google

महामारी के दौरान पीसी बाजार में बढ़ोतरी
एक रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक चिप की कमी के बावजूद महामारी के दौरान पीसी बाजार धीमा नहीं हुआ है. माइक्रोसॉफ्ट को सीधे ओईएम राजस्व में वृद्धि से लाभ हुआ है. हाल की तिमाही में मजबूत उपभोक्ता पीसी मांग को दर्शाते हुए विंडोज ओईएम राजस्व में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई. विंडोज नॉन-प्रो ओईएम राजस्व में भी 44 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

-इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 May 2021, 07:21:30 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.