News Nation Logo

परिवारों के लिए बेहतर असिस्टेंट फीचर्स शुरू कर रहा है Google

Google ने एक बयान में कहा कि मदर्स डे (9 मई) पर वैश्विक स्तर पर नए असिस्टेंट फीचर को रोल आउट किया जाएगा. फैमिली ब्रॉडकास्ट फीचर अब असिस्टेंट को स्मार्टफोन पर मैसेज भी भेजेगा, जिसका परिवार के सदस्य जवाब दे सकते हैं.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 08 May 2021, 07:19:40 AM
गूगल (Google)

गूगल (Google) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • लोकप्रिय फैमिली बेल रिमाइंडर का अब हिंदी सहित आठ नई भाषाओं में विस्तार किया जाएगा
  • मदर्स डे (9 मई) पर वैश्विक स्तर पर नए असिस्टेंट फीचर को रोल आउट किया जाएगा

सैन फ्रांसिस्को :

गूगल (Google) ने परिवारों के लिए नए असिस्टेंट फीचर्स (Google Assistant Update) की घोषणा की है, जिनमें बेहतर प्रसारण, घंटी अनुस्मारक (बेल रिमाइंडर) और बच्चों के लिए नई कहानियां और खेल शामिल हैं. गूगल ने एक बयान में कहा कि मदर्स डे (9 मई) पर वैश्विक स्तर पर नए असिस्टेंट फीचर को रोल आउट किया जाएगा. फैमिली ब्रॉडकास्ट फीचर अब असिस्टेंट को स्मार्टफोन पर मैसेज भी भेजेगा, जिसका परिवार के सदस्य जवाब दे सकते हैं. लोकप्रिय फैमिली बेल रिमाइंडर का अब हिंदी सहित आठ नई भाषाओं में विस्तार किया जाएगा. गूगल अब यूजर्स को स्वचालित रूप से परिवार के सदस्यों को विभिन्न कार्यों के लिए याद दिलाएगा. उदाहरण के तौर पर यह याद दिलाने में मदद करेगा कि किसी को पौधों को पानी देना है या फिर बच्चों या किसी सदस्या को घर की सफाई करनी है.

यह भी पढ़ें: Twitter के इस फीचर के जरिए एक दूसरे को भेज सकेंगे पैसे

पिछली गर्मियों से, परिवारों को संगठित रहने में मदद करने के लिए 2 करोड़ से अधिक फैमिली बेल्स का उपयोग हुआ है. गूगल ने एक बयान में इसकी जानकारी दी है। कंपनी ने कहा कि वह एक और अत्यधिक अनुरोधित सुविधा को शुरू करने जा रहे हैं, जो कि एक ही समय में कई घरेलू उपकरणों पर फैमिली बेल्स रिंग की सुविधा प्रदान करेगी. असिस्टेंट के साथ नई कहानियां और गेम भी जुड़ने जा रहे हैं, जिन्हें यूजर्स स्मार्ट डिस्पले या एंड्रॉएड डिवाइस से एक्सेस कर सकते हैं.

मी पैड 5 टैबलेट सीरीज लॉन्च कर सकती है श्याओमी

स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी श्याओमी की ओर से मी पैड 5 टैबलेट सीरीज लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. जीएसएमएरिना की रिपोर्ट के अनुसार, अपेक्षित टैबलेट्स को आईपैड प्रो, गैलेक्सी टैब सीरीज और हुआवे मेट पैड प्रो डिवाइसों के लिए एक सीधी प्रतिस्पर्धा माना जा रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि स्लेट्स में से एक ड्यूअल 4,260 एमएएच बैटरी के साथ 3सी प्रमाणित हो सकता है, जिसका मतलब है कि इसकी कुल चाजिर्ंग क्षमता 8520 एमएएच होगी. सूत्रों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि आगामी दो डिवाइस में वैनिला मी पैड 5 और एक शक्तिशाली मी पैड 5 प्रो हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy Z Flip3 अगस्त में लॉन्च होने की संभावना

प्रो वेरिएंट में 120 हॉट्र्ज रिफ्रेश रेट के साथ एलसीडी और 2560 गुणा 1600 रेजॉल्यूशन के साथ 240 हॉट्र्ज टच सैंपलिंग रेट, इन-सेल एक्टिव पेन टेक्नोलॉजी और डब्ल्यूक्यूएक्सजीए आस्पेक्ट रेश्यो की सुविधा होगा. यह भी संभावना जताई गई है कि इसमें मी 11 स्मार्टफोन की तरह ही एक थ्री कैमरा सेटअप हो सकता है. मी 11 में 108 मेगापिक्सल के प्राइमरी रियर कैमरा के साथ ही 1/1.33-इंच के बड़े सेंसर दिए गए हैं. इसमें 7पी लेंस और एफ/1.85 अपर्चर के अलावा 123-डिग्री वाइड-एंगल 13 मेगापिक्सल सेंसर के साथ एफ/2.4 अपर्चर और 5 मेगापिक्सल का टेलीफोटो/मैक्रो लेंस दिया गया है. इसके कैमरा 8के वीडियो रिकॉडिर्ंग को 24/30एफपीएस पर सपोर्ट करते हैं. इसके अलावा इसके फ्रंट में 20 मेगापिक्सल का कैमरा भी दिया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 May 2021, 07:18:06 AM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो