News Nation Logo

अब Jio फीचर फोन और लैंडलाइन में ऐसे करें Aarogya Setu App का इस्तेमाल

आरोग्य सेतु एप को एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के स्मार्टफोन पर इसे डाउनलोड किया जा सकता है. वहीं ये एप अब फीचर, लैंडलाइन और जियो फोन यूजर्स के लिए भी उपलब्ध हो गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की है कि जियो फोन (Jio Phone) यूजर्स भी अब आरोग्य सेतु ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 19 May 2020, 04:50:48 PM
arogya setu app 84

aarogya setu (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों से 'आरोग्य सेतु एप' डाउनलोड करने का आग्रह कर चुके हैं. इसके बाद अधिकत्तर जगहों पर आरोग्य सेतु को अनिवार्य कर दिया गया है. बता दें कि यह एप कोरोनावायरस को नियंत्रित करने और उसकी जानकारी सामान्य लोगों तक पहुंचाने के लिए बनाया गया है. यह खास एप आसपास मौजूद कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में पता लगाने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें: आरोग्य सेतु मित्र ऐप के माध्यम से स्टेपवन प्रोजेक्ट कोविड-19 के खिलाफ युद्ध में सशक्त

ये एप कैसे करता है काम

डाउनलोड किए जाने के बाद यह एप पूछता है कि क्या आपको खांसी, बुखार या सांस लेने में परेशानी आदि है. यदि आपको ऐसी कोई समस्या नहीं है, तो आप ग्रीन जोन में रहेंगे. यह एप ब्लू टूथ और लोकेशन को ऑन रखने को कहता है. जब भी आप किसी भीड़ भाड़ वाले स्थान पर जाते हैं. यह एप ब्लू टूथ से आस पास के मोबाइल से संदेश लेता देता रहता है.

जब आप किसी के पास खड़े हैं और पास खड़ा व्यक्ति भी ग्रीन जोन वाला नार्मल व्यक्ति ही है पर अगर वह व्यक्ति आज से 10 दिनों बाद किसी कारण से कोरोना पॉजिटिव हो जाएगा तो यह एप आपको तुरंत सतर्क कर देगा. ऐसे में आप अपनी जांच सुनिश्चित करवा सकते हैं. यह एप आपको हॉट स्पॉट की सूचना भी दे देगा, ताकि आप रास्ता बदल लें.

अब फीचर, लैंडलाइन और जियो फोन यूजर्स भी इस एप का कर सकते हैं इस्तेमाल

आरोग्य सेतु एप को एंड्रॉयड और आईफोन दोनों तरह के स्मार्टफोन पर इसे डाउनलोड किया जा सकता है. वहीं ये एप अब फीचर, लैंडलाइन और जियो फोन यूजर्स के लिए भी उपलब्ध हो गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की है कि जियो फोन (Jio Phone) यूजर्स भी अब आरोग्य सेतु ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं.

जियो फोन में ऐसे करें डाउनलोड

Step-1: पहले आपको जियो स्टोर पर चेक करना होगा और अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करना होगा.

Step-2: जियो फोन में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको ऐप्प में अकाउंट बनाना होगा. इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और ब्लूटूथ कनेक्शन व लोकेशन का ऐक्सेस ऐप को देना होगा. बता दें कि ऐप को इस्तेमाल करने के लिए जीपीएस और ब्लूटूथ ऐक्सिस की जरूरत पड़ती है.

Step-3:- ये सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब आप ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं हैं और कोरोना के खतरे की जांच कर सकते हैं और उसे अपने आस-पास ट्रैक कर सकते हैं.

लैंडलाइन और फीचर फोन पर ऐसे करें इस्तेमाल

Step-1: सबसे पहले आपको 1921 पर मिस्ड कॉल देना होगा.

Step-2: इसके बाद आपको एक फोन आएगा और आपको अपने हेल्थ स्टेटस के बारे में बताना होगा.

Step-3: ये सारी जानकारी देने के बाद आपको स्वास्थ्य अधिकारियों की ओर से एक मैसेज आएगा, जिसमें कई उपाय बताए गए होंगे.

ये भी पढ़ें: Aarogya Setu APP पर उठ रहे सवालों पर सरकार का जवाब, एप में कोई खामी नहीं, निजता का उल्लंघन नहीं

11 भाषाओं में उपलब्ध, ऐप अखिल भारतीय स्तर पर उपयोग के लिए तैयार किया गया है. इसकी बनावट ऐसी है, जो अधिक काम का भार भी ले सकती है. गौरतलब है कि आरोग्य सेतु ऐप्प को देश में 100 मिलियन डाउनलोड किया जा चुका है और सरकार के इस पहल के बाद संभावना है कि Jio Phone यूजर्स इसकी संख्या में बड़ा इजाफा करेंगे क्योंकि करीब 50 मिलियन लोग इस फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं.

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 May 2020, 04:42:00 PM