logo-image

इंस्‍टाग्राम भारत में लांच करेगा REELS फीचर, टिकटॉक की तरह बना सकेंगे SHORT VIDEO

भारत सरकार द्वारा टिकटॉक सहित कई चाइनीज ऐप को बैन किए जाने के बाद इंस्टाग्राम (Instagram) ने ‘Reels’ नाम का नया फीचर लांच करने जा रहा है. इससे आप टिकटॉक की तरह 15 सेकेंड का शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं.

Updated on: 08 Jul 2020, 07:10 PM

नई दिल्ली:

भारत सरकार द्वारा टिकटॉक (TikTok) सहित कई चाइनीज ऐप को बैन किए जाने के बाद इंस्टाग्राम (Instagram) ने ‘Reels’ नाम का नया फीचर लांच करने जा रहा है. इससे आप टिकटॉक की तरह 15 सेकेंड का शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं. यह नया फीचर ऐसे समय आया है तब सीमा पर तनाव के बीच मोदी सरकार ने चाइनीज ऐप टिकटॉक सहित कई ऐप को बैन कर दिया है. भारत सरकार के आदेश के बाद से Google Play Store और Apple ऐप स्टोर ने 59 चीनी ऐप्स से रिमूव कर दिया है. अब भारत में कोई भी इन ऐप्‍स को डाउनलोड नहीं कर पाएगा.

यह भी पढे़ंः ब्राजील, फ्रांस और जर्मनी के बाद instagram भारत में देगा ये नया फीचर, लेगा Tik Tok की जगह

इंस्टाग्राम ने REEL की टेस्‍टिंग पिछले साल Brazil में शुरू की थी और हाल ही में इसे फ्रांस और Germany में एक्सपैंड किया गया है. लांच से पहले यूजर्स को यह Ammy Virk, Gippy Grewal, Komal Pandey और Arjun Kanungo जैसे इंफ्लुएंसर्स के पेज के ज़रिए दिखेगा.

REELS काफी हद तक टिकटॉक जैसा है. बस फर्क केवल इतना है कि यह स्टैंडअलोन ऐप नहीं है, बल्कि इसे इंस्टाग्राम ऐप में ही इंटिग्रेट किया गया है. REELS इंस्टाग्राम स्टोरीज़ की सेक्शन में भी दिखेगा.

यह भी पढे़ंः आत्‍मनिर्भर भारत : चैटिंग, ऑडियो-वीडियो कॉल और ई-कॉमर्स फीचर के साथ स्‍वदेशी ऐप Elyments लांच

यूज़र टिकटॉक की तरह REELS पर भी 15 सेकेंड का वीडियो क्रिएट कर सकेंगे, जिसे ऑडियो या म्युज़िक ट्रैक से एडिट किया जा सकेगा. इसमें AR इफेक्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे इंस्टाग्राम की स्टोरी और डायरेक्ट मैसेज पर भी शेयर किया जा सकेगा.