logo-image

ब्राजील, फ्रांस और जर्मनी के बाद instagram भारत में देगा ये नया फीचर, लेगा Tik Tok की जगह

समय का फायदा उठाते हुए फेसबुक ने घोषणा की है कि इंस्टाग्राम (Instagram) का 'रील्स' (Reels) फीचर भारत में लाइव होने जा रहा है.

Updated on: 08 Jul 2020, 02:07 PM

नई दिल्ली:

आलम चाहें जो भी हो सभी मौंके पर चौका जड़ना चाहते हैं. भारत के टैक जगत में कुछ ऐसा ही हो रहा है..दरअसल अभी हाल ही में भारत सरकार द्वार 59 चीनी ऐप्स को देश में बैन कर दिया गया जिसमें टिकटॉक ऐप भी शामिल था. समय का फायदा उठाते हुए फेसबुक ने घोषणा की है कि इंस्टाग्राम (Instagram) का 'रील्स' (Reels) फीचर भारत में लाइव होने जा रहा है. रील्स फेसबुक का टिकटॉक संस्करण माना जा रहा है. यह फीचर इंस्टाग्राम ऐप के भीतर चलेगा.

इस फीचर को पाने वाला भारत बनेगा चौथा देश

ब्राजील, फ्रांस और जर्मनी के बाद भारत फीचर पाने वाला ऐसा चौथा देश बनेगा. भारत सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के कुछ ही हफ्ते बाद रील्स भारत में कदम रख रहा है. इन ऐप्स में टिकटॉक, विगो, हेलो और लाइकी शामिल थे.

यह भी पढ़ें- लॉन्च हुआ Whats App को टक्कर देने वाला देश का पहला सोशल मीडिया एप्प ‘ELYMENTS APP', बनेगा आत्मनिर्भर भारत

हालांकि फेसबुक का कहना है कि भारत में रील्स को लॉन्च करना हमेशा से उनकी योजना का हिस्सा था. एक रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक के प्रोडक्ट वाइस प्रेजिडेंट विशाल शाह के अनुसार, भारत में इंस्टाग्राम पर शॉर्ट फॉर्म वीडियो की बड़ी मांग है.

भारत में पोस्ट की जाने वाली एक तिहाई सामग्री वीडियो हैं और इनमें से इंस्टाग्राम पर आधे से अधिक हैं. टिकटॉक की तरह रील्स यूजर्स को 15-सेकंड का वीडियो बनाने की अनुमति देगा जो ऑडियो और म्यूजिक ट्रैक्स के साथ एडिट किए जा सकते हैं.